31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : पलमा-गुमला रोड 800 करोड़ से होगा फोरलेन

मनोज लाल रांची : एनएच 23 पर पलमा (बेड़ो) से गुमला (63 किमी) तक की सड़क करीब 800 करोड़ की लागत से फोरलेन की होगी. फोरलेन सड़क के साथ कई छोटे पुल व पुलिया भी बनाये जायेंगे. वहीं जरूरत के मुताबिक नाली का निर्माण भी कराया जायेगा. इस योजना को केंद्र सरकार ने स्वीकृति दे […]

मनोज लाल
रांची : एनएच 23 पर पलमा (बेड़ो) से गुमला (63 किमी) तक की सड़क करीब 800 करोड़ की लागत से फोरलेन की होगी. फोरलेन सड़क के साथ कई छोटे पुल व पुलिया भी बनाये जायेंगे. वहीं जरूरत के मुताबिक नाली का निर्माण भी कराया जायेगा. इस योजना को केंद्र सरकार ने स्वीकृति दे दी है.
उसके बाद एनएचएआइ ने इसके लिए टेंडर भी जारी कर दिया है. टेंडर ओपेन करने की तिथि 18 फरवरी रखी गयी है. यह प्रयास किया जा रहा है कि मार्च से अप्रैल के बीच टेंडर निबटारा आदि का काम करके जल्द काम शुरू कराया जाये. दूसरे चरण के तहत एनएच 23 के फोरलेन योजना में इसे शामिल किया गया है. पहले चरण में पिस्का मोड़ के आगे से पलमा तक का फोरलेन किया गया है, हालांकि कुछ हिस्से पर अभी काम खत्म नहीं हुआ है.
वर्षों की मांग होगी पूरी: गुमला सड़क को फोरलेन करने की मांग काफी पुरानी है. राजनीतिक दलों के साथ ही स्थानीय लोगों की लगातार मांग रही है कि इस मार्ग को फोरलेन किया जाये. यह दलीलें दी जाती रही हैं कि एनएच 23 से होकर ही गाड़ियां ओड़िशा, मध्यप्रदेश, छतीसगढ़, महाराष्ट्र आदि राज्यों में जाती हैं. सड़क पर भारी वाहनों का आवागमन काफी होता है. फिलहाल सड़क व पुल थोड़ी संकीर्ण हैं. ऐसे में अक्सर दुर्घटनाएं भी हो रही हैं और यातायात भी प्रभावित रहता है.
जर्जर है अभी सड़क
पलमा के आगे गुमला की ओर कई जगहों पर सड़क की स्थिति खराब है. बरसात में ही सड़क जर्जर हो गयी थी. कई जगहों पर गड्ढे हो गये थे. ऐसे में वाहनों का परिचालन मुश्किल हो रहा था. गाड़ियां गड्ढे में घुस रही थीं, लेकिन इसका रिपेयर नहीं हो रहा था. फोरलेन का काम शुरू होने के इंतजार में कुछ जगहों पर गड्ढे छोड़ दिये गये हैं. हालांकि कुछ जगहों पर गड्ढे भरे गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें