ranchi

  • Jan 22 2020 7:39AM
Advertisement

रांची : मध्याह्न भोजन के अंडे के लिए 44 करोड़ जारी

रांची : मध्याह्न भोजन के अंडे के लिए 44 करोड़ जारी
रांची : मध्याह्न भोजन योजना के तहत स्कूलों में बच्चों को दिये जानेवाले अंडे के लिए राशि आवंटित कर दी गयी है. मध्याह्न भोजन प्राधिकरण ने जिलों को 44 करोड़ रुपये भेज दिया है. इसके अलावा कुकिंग कास्ट के भी 17.50 करोड़ रुपये जिलों को भेजे गये हैं. जिला स्तर से जल्द ही राशि विद्यालयों को भेज दी जायेगी. 
 
विद्यालयों को काफी दिनों से अंडे के लिए राशि नहीं दी गयी थी. कुछ विद्यालयों को तो जुलाई 2019 में अंडे के लिए राशि दी गयी थी. ऐसे में विद्यालय उधार से बच्चों को अंडा खिला रहे थे.
 
ज्ञात हो कि राज्य के सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को मध्याह्न भोजन में दो दिन अंडा दिया जाता है. अंडा राज्य सरकार की ओर से दिया जाता है. वर्ष 2019-20 में कुल 84 दिन बच्चों को अंडा दिया जाना है. 39 दिनों की राशि पूर्व में दी गयी थी. 40 दिनों की राशि जारी की गयी है. शेष पांच दिनों की राशि भी जिलों को जल्द भेज दी जायेगी. 
 
शिक्षकों पर कार्रवाई का संघ ने किया विरोध : अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ ने मध्याह्न भोजन के सामाजिक अंकेक्षण की रिपोर्ट के आधार पर शिक्षकों पर कार्रवाई का विरोध किया है. संघ के प्रदेश महासचिव राम मूर्ति ठाकुर व प्रवक्ता नसीम अहमद ने कहा कि विभाग द्वारा एक ओर यह कहा जाता है शिक्षक गैर शैक्षणिक कार्य से अपने को अलग रखें. 
 
शिक्षक मध्याह्न भोजन से अलग रहें. वहीं दूसरी ओर मध्याह्न भोजन के संचालन में गड़बड़ी होने पर शिक्षकों पर कार्रवाई की जा रही है. सोशल ऑडिट में उन शिकायतों के लिए भी शिक्षकों पर कार्रवाई की जा रही है, जिसका निराकरण प्रखंड स्तरीय सुनवाई में हो गया था. उन्होंने कहा है कि इस मामले को लेकर संघ का प्रतिनिधिमंडल जल्द ही मुख्यमंत्री से मिलेगा.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement