27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : मानव तस्करी मामलों की जांच के लिए हर थाने में एक अफसर

रांची : मानव तस्करों के खिलाफ अब प्रदेश में नकेल कसा जायेगा. डीजीपी कमल नयन चौबे ने कहा कि सभी थानों में अब दारोगा रैंक के अफसर को मानव तस्करी से जुड़े मामले के जांच की जवाबदेही दी जायेगी. वे सोमवार को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिये सभी एसपी से रूबरू थे. डीजीपी ने कहा कि […]

रांची : मानव तस्करों के खिलाफ अब प्रदेश में नकेल कसा जायेगा. डीजीपी कमल नयन चौबे ने कहा कि सभी थानों में अब दारोगा रैंक के अफसर को मानव तस्करी से जुड़े मामले के जांच की जवाबदेही दी जायेगी. वे सोमवार को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिये सभी एसपी से रूबरू थे. डीजीपी ने कहा कि मानव तस्करी के बड़े मामले जिनका अंतरराज्यीय कनेक्शन है, वैसे मामलों को जांच के लिए एनआइए को भेजा जायेगा.
वहीं, बड़े तस्कर और उनके गिरोह से जुड़े अहम सदस्यों के संपत्तियों को जब्त करने के लिए भी प्रवर्तन निदेशालय (इडी) को प्रस्ताव भेजा जायेगा.
जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेने का निर्देश
श्री चौबे ने कहा कि मानव तस्करी के मामलों में समाज कल्याण और श्रम विभाग भी कार्रवाई कर सकते हैं. सभी एसपी संबंधित जिले के उपायुक्त के जरिये दोनों विभागों के अधिकारियों से समन्वय स्थापित करें. साथ ही पीड़ित के पुनर्वास पर बात करें. उन्होंने निर्देश दिया कि सभी एसपी गांव और पंचायत स्तर पर जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर पता करें कि किनके-किनके बच्चे लापता हैं.
पांच साल में मानव तस्करी के 490 केस
फिलहाल, राज्य के आठ जिलों में एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट है. लेकिन, अब हर थाना में एक पुलिस अफसर को मानव तस्करी और गुमशुदगी के मामलों की पड़ताल का जिम्मा दिया जाना बड़ी बात है. क्योंकि, झारखंड में नक्सल के बाद मानव तस्करी सबसे बड़ी समस्या है. गौरतलब है कि पिछले पांच साल में मानव तस्करी के 490 केस विभिन्न थानों में दर्ज हैं.
नामकुम की युवती को बेचनेवाली गिरफ्तार
रांची : 13 साल पहले काम दिलाने के नाम पर नामकुम की युवती को दिल्ली में बेचनेवाली महिला तस्कर आशा देवी को पुलिस ने सोमवार सुबह गिरफ्तार किया है. उसे जगन्नाथपुर के मौसीबाड़ी के पास से पकड़ा गया.युवती के पिता मुंशी मुंडा ने दो दिन पहले डीजीपी को पूरी बात बतायी थी. रांची पुलिस की टीम मंगलवार को युवती की तलाश में दिल्ली जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें