37.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड विधानसभा चुनाव: भाजपा की जमीन पर विरोधी दे रहे चुनौती, कोयलांचल में खूंटा मजबूत लेकिन..

आनंद मोहनरांची : झारखंड विधानसभा चुनाव की लड़ाई अब कोयलांचल और उत्तरी छोटानागपुर शिफ्ट हो गयी है. यह चुनाव सत्ता की कुर्सी की ओर ले जानेवाला होगा. चौथे चरण में 15 सीटों पर चुनाव होना है. इस चरण में भाजपा के सामने अपनी जमीन बचाने की चुनौती होगी. संतालपरगना के मधुपुर, देवघर सहित कोयालांचल की […]

आनंद मोहन
रांची :
झारखंड विधानसभा चुनाव की लड़ाई अब कोयलांचल और उत्तरी छोटानागपुर शिफ्ट हो गयी है. यह चुनाव सत्ता की कुर्सी की ओर ले जानेवाला होगा. चौथे चरण में 15 सीटों पर चुनाव होना है. इस चरण में भाजपा के सामने अपनी जमीन बचाने की चुनौती होगी. संतालपरगना के मधुपुर, देवघर सहित कोयालांचल की नौ सीटों पर पिछले चुनाव में भाजपा का कब्जा रहा. इस चरण की 15 सीटों में भाजपा के पास कुल 11 सीटें हैं. कोयलांचल में भाजपा का खूंटा मजबूत है.

इधर, प्रदेश के चुनावी हालात भी बदले हैं. झामुमो, कांग्रेस और राजद का गठबंधन भाजपा का रास्ता रोकने के लिए तैयार है. गठबंधन के सहारे विपक्ष की घेराबंदी है. कोयलाचंल की सीटें कांग्रेस और झामुमो के बीच बंटी हैं. इन 15 में से आठ सीटों पर झामुमो और छह सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ रही है. वहीं, राजद देवघर से मात्र एक सीट पर इस चरण में चुनावी मैदान में है. पिछले चुनाव में डुमरी में झामुमाे का तीर-धनुष पहुंचा था.
वहीं, झाविमो चंदनकियारी निकाल पाया था. हालांकि, झाविमो के टिकट से जीतने वाले अमर कुमार बाउरी बाद में भाजपा चले गये और मंत्री भी बने. निरसा में मासस के अरूप चटर्जी ने झंडा गाड़ा था. बगोदर व निरसा के लाल गढ़ में इस बार विरोधियों की चुनौती होगी. बगोदर में पिछले चुनाव में भगवा लहराया था.
इस बार माले ने लाल लहर के लिए पूरा जोर लगाया है. आजसू ने कोयलांचल की सीटों पर प्रत्याशी उतार कर राजनीतिक समीकरण बदलने की कोशिश की है. इन 15 सीटों में आजसू ने 11 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं. भाजपा, झामुमो के साथ आजसू का कोण है. वहीं, झाविमो के उम्मीदवार सभी सीटों पर है.
15 में से 11 सीटें भाजपा के पास, कोयलांचल में मजबूत खूंटा, विरोधी को इस बार गठबंधन पर भरोसा
झामुमो-झाविमो के पास थी एक-एक सीट, बगोदर व निरसा के लाल गढ़ में भाजपा-यूपीए की मशक्कत
2014 के चुनाव में किसके पास कितनी सीटें
  • भाजपा : मधुपुर, देवघर, बगोदर, जमुआ, गांडेय, गिरिडीह, बोकारो, सिंदरी, धनबाद, झरिया, बाघमारा,
  • झामुमो: डुमारी, आजसू : टुंडी,
  • झाविमो : चंदनकियारी,
  • मासस : निरसा
इस बार कौन कहां से है चुनावी मैदान में
  • आजसू : चंदनकियारी, गांडेय, जमुआ, मधुपुर, देवघर, डुमरी, बोकारो, सिंदरी, धनबाद, झरिया और टुंडी,
  • झामुमो : गिरिडीह, डुमरी, सिंदरी, टुंडी, चंदनकियारी, निरसा, गांडेय और मधुपुर,
  • कांग्रेस : बोकारो, धनबाद, झरिया, बाघमारा, बगोदर, जमुआ,
  • राजद : देवघर,
  • भाजपा : सभी सीटों पर उतारे हैं प्रत्याशी,
  • झाविमो : सभी सीटों पर उतारे हैं प्रत्याशी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें