27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची विस क्षेत्र : महीने भर की थकान मिटायी प्रत्याशियों ने

रांची, हटिया, कांके और खिजरी विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों ने महीने भर की थकान शुक्रवार को मिटायी. कोई प्रत्याशी काफी देर तक सोता रहा तो कोई चर्चा में मशगुल रहा. दिनभर प्रत्याशियों ने कार्यकर्ताओं संग बूथ और वोटिंग की समीक्षा भी की. कुछ प्रत्याशी तो अपनी जीत सुनिश्चित मानते हुए 23 दिसंबर को विजय जुलूस […]

रांची, हटिया, कांके और खिजरी विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों ने महीने भर की थकान शुक्रवार को मिटायी. कोई प्रत्याशी काफी देर तक सोता रहा तो कोई चर्चा में मशगुल रहा. दिनभर प्रत्याशियों ने कार्यकर्ताओं संग बूथ और वोटिंग की समीक्षा भी की. कुछ प्रत्याशी तो अपनी जीत सुनिश्चित मानते हुए 23 दिसंबर को विजय जुलूस की तैयारी पर चर्चा करने लगे. कोई पार्टी की बात करते रहे तो कोई जनता की बात.
कार्यकर्ताओं ने कड़कनाथ मुर्गा से लेकर छोटे कान वाले खस्सी की पार्टी को लेकर सीपी सिंह से की बात
नगर विकास मंत्री और रांची के विधायक सीपी सिंह चुनाव के बाद शुक्रवार को आराम के मूड में थे. वह चुनाव के दिन देर रात करीब एक बजे घर पहुंचे. इसके बाद वह सुबह 10 बजे उठे. कचहरी चौक स्थित अपने आवास में कार्यकर्ताओं के संग पूरे मूड में थे. खूब हंसी-मजाक हो रहा था. महानगर भाजपा के अध्यक्ष मनोज मिश्र, रमेश सिंह, राजू सिंह, राहुल चौधरी समेत कई कार्यकर्ता वहां उपस्थित थे. श्री सिंह ने कहा कि वोट क्या पड़ा क्या नहीं पड़ा, इसकी कोई चर्चा नहीं होगी.
तभी एक कार्यकर्ता ने कहा, भैया छोटका कान वाला खस्सी का पार्टी 23 को होना चाहिए. तो किसी ने कहा कि कड़कनाथ मुर्गा का पार्टी होना चाहिए, साथ में लिट्टी भी हो. तो किसी ने सुझाव दिया कि बरही से बैंड पार्टी को 23 दिसंबर को बुलाना है. तो कोई महाराष्ट्र से लाने की बात कर रहे थे. श्री सिंह जीत के प्रति आश्वस्त थे. उन्होंने कहा कि चिंता और मिलावा-मिलावी वे करते हैं जो जानते हैं कि हार रहे हैं. जनता उनके साथ थी और है, क्योंकि मैं हमेशा जनता के बीच ही रहता हूं. बीच-बीच में चाय की चुस्की भी चल रही थी.
झाविमो प्रत्याशी ने दिन भर कार्यकर्ताओं संग िकया मंथन
झाविमो प्रत्याशी सुनील कुमार गुप्ता रात देर से सोये पर अहले सुबह पांच बजे ही उठ गये. इसके बाद स्नान कर पूजा-पाठ की. फिर वह अपने न्यू मधुकम स्थित कार्यालय में चले गये. वहां दिन-भर कार्यकर्ताओं का आना-जाना लगा रहा. झाविमो महानगर के कार्यकर्ताओं ने अपनी-अपनी रिपोर्ट दी कि किस बूथ पर कितना मतदान पड़ा. एक कार्यकर्ता ने कहा कि झाविमो के लगभग सभी बूथों पर वोट पड़ा है. हिंदपीढ़ी और पुरूलिया रोड में भी खूब वोट पड़ा है. इस दौरान लगातार चाय का दौर चल रहा था. श्री गुप्ता ने बाबूलाल मरांडी से भी फोन पर बात कर स्थिति की जानकारी दी. देर शाम तक वह सबसे मिलते ही रहे. उन्होंने कहा कि जीत के प्रति वह पूरी तरह आश्वस्त हैं. जनता ने उन्हें और बाबूलाल मरांडी को भरपूर समर्थन दिया है.
दिन भर लंबित कामों को निबटाने में लगे रहे पवन
रांची के निदर्लीय प्रत्याशी पवन शर्मा चुनाव के बाद शुक्रवार को फिर से अपने नियमित कामों में नजर आये. सुबह 5.30 बजे उठ कर गार्डेनिंग की, फिर अपने वाहनों को धोया. इसके बाद छोटे बेटे को एयरपोर्ट छोड़ कर सुबह 9.30 बजे अपर बाजार स्थित प्रतिष्ठान पहुंच गये. श्री शर्मा ने कहा कि शनिवार से नियमित रूप से जिमखाना क्लब जाउंगा. चुनाव की व्यवस्तता के कारण कई काम लंबित हो गये थे. दुकान पहुंच कर कई कामों को निबटाया. दोपहर का भोजन शाम 4.30 बजे किया. इसके बाद सेवा सदन पहुंच गये. कई जरूरी कामों को निबटाया. इसके बाद रात में घर पहुंचे और जन्मदिन मनाया.
चाय की चुस्कियों के साथ बीता डॉ महुआ का दिन
झामुमो की प्रत्याशी डॉ महुआ माजी चुनाव के बाद अपने घर में ही फुर्सत के पल गुजारे. कई दिन बाद जम कर सोयीं. सुबह उठते ही चाय की चुस्कियों के साथ अखबारों को पढ़ा. घर के सदस्यों से बात की. जो पिछले कई दिनों से नहीं हो पा रहा था. वहीं अपने कार्यकर्ताओं को धन्यवाद दिया. उनके फोन पर कई मिस कॉल थे, उनको कॉल बैक किया.
दस दिसंबर को डॉ माजी का जन्मदिन था, बहनों ने फोन किया था पर वह फोन रिसीव नहीं कर पायी थीं. आज बहनों और मीडिया से भी बात की. पूजा-पाठ में समय बीता. फिर कार्यकर्ताओं के साथ समीक्षा की. डॉ महुआ ने बताया कि चुनाव के दिन बूथ बूथ घुमने के बाद बहुत थकान हो गयी थी. चक्कर भी आ रहें थे. शाम को तो बिल्कुल सुस्त पड़ गयी थी. उसके बाद और क्षमता ना थी. पहली बार देर तक सोकर उठी हूं. चुनाव के दौरान सुबह साढ़े पांच बजे उठ जाती थी. आज साढे़ आठ बजे तक सोती रही.
जिम गये अजय नाथ शाहदेव, घर में नाश्ता करने के बाद अपने कार्यकर्ताओं से मिले
हटिया विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी अजय नाथ शाहदेव आम दिनों की अपेक्षा शुक्रवार को सुबह 6.00 बजे के बजाय 7.00 बजे उठे. नित्यकम्र करने के बाद वह कार्यकर्तों से मिले और मतदान पर चर्चा की. फिर सुबह 10.00 बजे नाश्ता किया. उन्होंने बताया कि दो माह बाद घर का नाश्ता नसीब हुआ. इसके बाद फिर कार्यकर्ताओं से मिलने का दौड़ जारी रहा. दोपहर 12.30 बजे जेएससीए स्टेडियम पहुंचे और वहां जिम गये और व्यायाम किया. इसके बाद वहीं भोजन का आनंद लिया. वहां से शाम 4.00 बजे निकले और अरगोड़ा चौक में कार्यकर्ताओं से मिले. यह सिलसिला देर शाम तक जारी रहा.
जीत के प्रति आश्वस्त हैं रामकुमार पाहन
खिजरी से भाजपा प्रत्याशी रामकुमार पाहन अपनी जीत को लेकर आशान्वित हैं. पाहन चुनाव के बाद शुक्रवार को लेक्स मूड में थे. रांची स्थित सरकारी आवास में विधायक सुबह पांच बजे उठे. अखबार पढ़ा. इस बीच कई कार्यकर्ता मिलने पहुंचे. विधायक ने सभी का हाल चाल और चुनाव का फीडबैक लिया. सभी क्षेत्र के कार्यकर्ताओं ने उन्हें बताया कि विगत चुनाव से भी इस बार बड़ी जीत होगी.
विधायक ने कई कार्यकर्ताओं से फोन पर बात की व उनसे भी चुनाव की गतिविधि जानी. बाद में विधायक स्नान-ध्यान करके दूसरे क्षेत्र से पहुंचे कार्यकर्ताओं से मिले. इसी बीच टहलते हुए विधायक कार्यकर्ताओं के साथ कचहरी चौक की तरफ निकल गये. यहां कार्यकर्ताओं के साथ चाय पी और एक सैलून में जाकर हजामत बनायी.
भरत कांशी ने कार्यकर्ताओं से वोटिंग ट्रेंड की ली जानकारी
हटिया विधानसभा के आजसू के उम्मीदवार भरत साहू कांशी ने अपनी दिनचर्या सुंडील स्थित अपने आवास से की. सुबह आवास पर विधानसभा क्षेत्र से आये लोगों से मिले. उनसे वोटिंग की जानकारी ली. फिर तैयार होकर रातू की ओर निकल गये. रातू के विभिन्न गांवों के कार्यकर्ताओं से मिलकर मतदान करने वालों का हौसला बढ़ाया. इसके बाद स्ट्रांग रूम का जायजा लेने पंडरा गये. दोपहर बाद घर में भोजन कर नगड़ी व रांची से आये कार्यकर्ताओं से मिलकर वोटिंग की स्थिति का जायजा लिया. श्री कांशी ने अपनी जीत का दावा कर पार्टी का समर्थन करने वालों का आभार जता कर कहा कि मतदाताओं ने पार्टी के मकसद को पूरा किया है.
खूब सोये, कार्यकर्ताओं से मिले नवीन
हटिया से भाजपा प्रत्याशी नवीन जायसवाल शुक्रवार को आम दिनों की अपेक्षा देर तक सोये और अपनी थकान मिटायी. वह 6.30 बजे अपने कमरे से बाहर निकले और कार्यकर्ताओं से मतदान पर चर्चा की. यह सिलिसिला दोपहर 12.30 बजे से चलता रहा. स्नान के बाद पूजा-पाठ की. फिर आवास में मौजूद कार्यकर्ताओं से मतदान पर चर्चा की. शाम 4.00 बजे वह बोकारो के लिए रवाना हुए.
रिलैक्स मूड में दिखीं शोभा यादव
करीब महीने भर की भाग-दौड़ के बाद हटिया से झाविमो प्रत्याशी शोभा यादव ने शुक्रवार को कार्यकर्ताओं के साथ वोटिंग ट्रेंड से जुड़ी जानकारी ली. उन्होंने अपना अधिकांश समय घर पर ही बिताया. हालांकि इस दौरान कायकर्ताओं का आना-जाना लगा रहा. इस बीच समय निकालकर उन्होंने हटिया विधानसभा क्षेत्र के जेवीएम कार्यालय में जाकर सभी कार्यकर्ताओं से मिलीं. उनका कहना था कि नतीजे आने के साथ ही झाविमो के खाते में एक सीट हटिया की भी होगी.
कार्यकर्ताओं से मिलने व बात करने में समय गुजरा राजेश का
चुनाव समाप्त होने के बाद प्रत्याशियों ने चैन की सांस ली. खिजरी के कांग्रेस प्रत्याशी राजेश कच्छप ने बताया कि चुनाव के दौरान भागदौड़ में सारा रुटीन बदल गया था. लगभग एक माह बाद लगा कि सर से बोझ हट गया. अब 23 दिसंबर का इंतजार है. चुनाव के दौरान सोने-जागने का कोई समय नहीं था. चुनाव के बाद गुरुवार की शाम साढ़े सात बजे सोने चले गये. साढ़े नौ बजे पत्नी ने उठाकर जबरदस्ती भोजन कराया. शुक्रवार को भी कार्यकर्ताओं के घर में पहुंचने पर (लगभग आठ बजे) उठे और उनसे मिले. इसके बाद बाल-दाढ़ी बनवाया. 12 बजे नहाने गये और दोपहर दो बजे खाना खाया. उसके बाद बरगावां स्थित चुनाव कार्यालय पहुंचे. विधानसभा के सभी प्रखंडों के कार्यकर्ताओं से मिलकर मतदान के आधार पर परिणाम का आकलन किया. राजेश कच्छप ने चुनाव में अपनी जीत का दावा किया है.
घर पर बाल कटवायी अंतु तिर्की ने
खिजरी से झाविमो प्रत्याशी अंतु तिर्की शुक्रवार को आराम के मूड में दिखे. वे रांची स्थित आवास पर पहुंचे कार्यकर्ताओं से मिले. चुनाव में हार-जीत को लेकर गणना की. अंतु ने कहा कि जनता ने अपार समर्थन दिया है. 23 को मतगणना में परिणाम हमारे पक्ष में आयेगा. इसके बाद उन्होंने बाल कटवायी. कहा कि व्यस्तता के कारण बाल नहीं कटवा पा रहे थे. इसके बाद हर बूथ की जानकारी फोन पर ली.
बेदिया ने चाय पर मतदान की चर्चा की
खिजरी से आजसू के प्रत्याशी रामधन बेदिया शुक्रवार की सुबह सात बजे सोकर उठे. फ्रेश होकर सबसे पहले चाय पीने गये. वहां मित्रों संग चुनाव पर चर्चा की. नौ बजे ओरमांझी के सैलून जाकर बाल-दाढ़ी बनवाकर बाल डाई करायी. फिर पिस्का स्थित घर लौटे. नाश्ता के बाद घर पर आये क्षेत्र के कार्यकर्ताओं से मतदान के रुझान की जानकारी ली. इसके बाद रामधन बेदिया ओरमांझी, इरबा, धुर्वा, तुपुदाना व नामकुम क्षेत्र जाकर कार्यकर्ताओं से मिले और मतों की जानकारी ली.
कांके िवस क्षेत्र
रामजीत गंझू ने आराम किया
कांके विधानसभा क्षेत्र के आजसू प्रत्याशी रामजीत गंझू दोपहर 12 बजे स्नान करने के बाद गांव में ही टहलते नजर आये. उन्होंने बताया कि चुनाव के बाद पंडरा के स्ट्रांग रूम में इवीएम की व्यवस्था देखने में काफी रात हो गयी थी. वह सुबह चार बजे घर लौटे थे. इसलिए देर से सोकर उठने के बाद पहले स्नान किया. इसके बाद कार्यकर्ताओं एवं सहयोगियों से फोन में चुनावी स्थिति का आकलन किया. आकलन के बाद वे काफी निश्चिंत नजर आये. रामजीत ने कहा कि काफी समय से वह क्षेत्र के लोगों की सेवा कर रहे हैं. चुनाव में जनता का भरपूर समर्थन मिला है. इसलिए उनकी जीत निश्चित है. आज दिन भर आराम कर रहे हैं. कल से डुमरी विधानसभा क्षेत्र के आजसू प्रत्याशी यशोदा देवी के चुनाव प्रचार के लिए जाना है.
मरीजों की सेवा में रिम्स पहुंचे समरीलाल
कांके से भाजपा प्रत्याशी समरीलाल सुबह उठने के बाद सबसे पहले पंडरा जाकर वहां की गतिविधियों का मुआयना किया और अपने इलेक्शन एजेंट से बातचीत की. पंडरा में भ्रमण के दौरान क्षेत्र के लोगाें द्वारा फोन पर रिम्स पहुंचे. वहां पहुंचकर एक मरीज को कार्डियोलॉजी विंग में दिखाया. वहीं सर्जरी व हड्डी विभाग में मरीज को दिखाया. इसके बाद वह दोपहर अपने घर में जाकर कार्यकर्ताओं के संग भोजन किया. इसके बाद वह पार्टी के निर्देश रात में धनबाद निकल गये.
पूजा-पाठ कर दिन बिताया सुरेश बैठा ने
कांके से कांग्रेस प्रत्याशी सुरेश कुमार बैठा शुक्रवार को रिलेक्स मूड में दिखे. वह दिन भर अपने कांके रोड स्थित घर पर रहे और कार्यकर्ताओं से प्रत्येक बूथ का हिसाब किताब लेते रहे. इससे पहले सुबह स्नान-ध्यान कर घर में ही पूजा-पाठ की. पत्नी भारती देवी द्वारा बनायी गयी पालक की सब्जी, आलू भुजिया व पराठा का नाश्ता किया. सुबह से ही इनके आवास पर एक-एक कर कार्यकर्ता आते रहे व क्षेत्र, गांव की बूथों की स्थिति के बारे में बताते रहे. घर आये कार्यकर्ताओं की सुरेश बैठा ने चाय भी पिलाई. अपनी जीत के प्रति आश्वस्त भी दिखे.
बातचीत के क्रम में बताया कि बुढ़मू प्रखंड के दो से तीन बूथ पर हमारे बूथ लेवल कार्यकर्ता नहीं दिखे. जिससे दुख हुआ है. सुरेश बैठा ने कहा कि कांके विधानसभा क्षेत्र की जनता 30 वर्षों से भाजपा के शिकंजे में जकड़ी हुई थी. लेकिन इस बार जनता ने भाजपा के शिकंजे से मुक्त होने के लिए मेरे पक्ष में मतदान किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें