ranchi

  • Dec 11 2019 8:19AM
Advertisement

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : प्रचार थमा, अंतिम दिन सबने झोंकी ताकत

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : प्रचार थमा, अंतिम दिन सबने झोंकी ताकत
तीसरे चरण का प्रचार मंगलवार (10 दिसंबर) को समाप्त हो गया. प्रचार के अंतिम दिन सभी राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों ने अपने-अपने क्षेत्र में समर्थकों के साथ जमकर जनसंपर्क अभियान चलाया और लोगों से अपने पक्ष में वोट देने की अपील की. साथ ही अपने चुनावी वायदों को दोहराया. इस चरण के लिए 12 दिसंबर को वोट डाले जायेंगे. अंतिम दिन प्रचार के क्रम में जहां कई प्रत्याशियों ने सभाओं को संबोधित किया, वहीं कई दलों के नेताओं ने मोटरसाइकिल जुलूस भी निकाला और कुछ ने रोड शो भी किया. अब प्रत्याशी बुधवार को डोर-टू-डोर संपर्क करेंगे.
 
आजसू ने झोंकी ताकत, सुदेश ने निकाली बाइक रैली
 
सिल्ली/अनगड़ा : चुनाव प्रचार के अंतिम दिन मंगलवार को आजसू पार्टी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी. आजसू पार्टी के सिल्ली विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी सुदेश कुमार महतो ने मोटरसाइकिल से ही चुनाव प्रचार किया. उनके साथ पार्टी के प्रदीप बलमुचू, रामलाल मुंडा समेत सभी वरीय कार्यकर्ता, पार्टी पदाधिकारी समेत हजारों की संख्या में बाइक सवार कार्यकर्ता शामिल थे. सुदेश महतो अपने समर्थकों के साथ 
सिल्ली से जोन्हा, साहेदा, हाकेदाग, रामपुर, मुरी, बंता, बरेंदा, टांग टांग मोड़, चोकाहतु, पंडाडीह, लान्दपडीह, बारेडीह, एंड्रोमातु, जामुदाग, सोनाहातू, चंदनडीह, राहे, बी नवाडीह, पोगड़ा, बदालु, दोबाड़ू, घाघरा, करियाडीह व पतराहातु होते हुए वापस सिल्ली पहुंचे. इस दौरान सुदेश महतो के समर्थकों ने पूरे विधानसभा क्षेत्र के सभी गावों में जाकर सुदेश महतो के पक्ष में वोट करने की अपील की. 
 
सुदेश महतो ने मतदाताओं से कहा कि सिल्ली के विकास के लिए उन्हें वोट करें. इधर सुदेश महतो के समर्थन में अनगड़ा के आजसू कार्यकर्ताओं ने बाइक रैली निकाली. रैली लेप्सर मोड़ से निकल कर जोन्हा व बरवादाग पंचायत क्षेत्र के विभिन्न गांवों से होते हुए सिल्ली की ओर रवाना हो गयी.
 
बदलाव के लिए कांग्रेस को वोट दें : सुरेश
 
कांके : कांके विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी सुरेश कुमार बैठा ने  प्रखंड के दर्जनों गांवों में ग्रामीणों और आम जनता के बीच जनसंपर्क अभियान चलाया. इस दौरान उन्होंने कहा कि कांके विधानसभा क्षेत्र के चहुंमुखी विकास और बदलाव के लिए कांग्रेस पार्टी को वोट करें. पिछड़ी जाति को 27 प्रतिशत आरक्षण दिलाने के लिए, युवाओं, महिलाओं, छात्र-छात्राओं को रोजगार, शिक्षा, सुरक्षा और सम्मान के लिए, पारा शिक्षकों के नियमितीकरण, आंगनबाड़ी सेविका सहायिका के वेतन वृद्धि एवं नियमितीकरण के लिए, राज्य में जल जंगल जमीन और झारखंड की अस्मिता की रक्षा के लिए, किसानों की कर्ज माफी, किसानों को उन्नत बीज उपलब्ध कराने के लिए मतदान कर मुझे जितायें. अभियान में पंकज सिंह, खुर्शीद आलम, समनूर मंसूरी, आलोक कुमार बैठा, मदन कुमार महतो, लालचंद सोनी,  गौतम, अनूप कुमार महतो, उनिल महतो, राजकुमार महतो,  सीताराम मुंडा, दिलीप बैठा सहित दर्जनों कार्यकर्ता शामिल थे.
 
विस्थापन मुक्त झारखंड का वादा
 
रांची : हटिया से निर्दलीय प्रत्याशी डॉ वासवी किड़ो ने मंगलवार को चुनाव प्रचार के आखिरी दिन जमकर प्रचार किया. इस दौरान उन्होंने महिलाओं, बुजुर्गों के साथ ही युवाओं के साथ सीधा संवाद स्थापित किया. 
 
इस दौरान उन्होंने नयासराय, पूरियो, परहेपाठ, सीठियो, हड़से, हेठा, कूटे सहित अन्य कई ग्रामीण इलाकों का दौरा कर हटिया क्षेत्र के किसी गांव को उजड़ने नहीं देने का भरोसा दिया. कहा कि आदिवासी मूलवासी की जमीन को लूटने के बाद सरकार सही तरीके से पुनर्वास नहीं कर रही है. डॉ किड़ो झारखंड पार्टी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में हैं. उनकी पहचान एक पत्रकार और सोशल एक्टिविस्ट के तौर पर रही है. 
 
मुख्यमंत्री ने ओरमांझी क्षेत्र में किया रोड शो
 
ओरमांझी : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने खिजरी विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत ओरमांझी प्रखंड के पांचा स्कूल मैदान में हेलीकॉप्टर से उतरकर  पांचा, बारीडीह, हतवाल, आनंदी, ओरमांझी, दड़दाग, लाल बहादुर शास्त्री चौक, चकला मोड़ में मोटरसाइकिल से रोड शो किया. 
 
लोगों से डबल इंजन की सरकार के कार्यों को आगे बढ़ाने व गति देने के लिए भाजपा के खिजरी विधानसभा प्रत्याशी रामकुमार पाहन के पक्ष में मतदान करने की अपील की. रघुवर दास ने लाल बहादुर शास्त्री चौक में कहा कि कांग्रेस ने 67 साल राज किया, लेकिन गांवों में  बिजली व पानी का अभाव हमेशा बना रहा. इसका हिसाब-किताब जनता चुनाव में करेगी. उन्होंने कहा राज्य में भाजपा की डबल इंजन की सरकार ने सभी जाति, धर्म व समुदाय के विकास के लिए काम किया है. भाजपा झारखंड में अपने काम के बलबूते 65 से अधिक सीटें लायेगी. 
 
इसमें कोई संशय नहीं है. सीएम ने जाते समय हेलीकॉप्टर में चढ़ने से पहले  एक-एक कर उपस्थित लोगों से हाथ मिलाकर भाजपा के पक्ष में मतदान करने की अपील की. रोड शो में प्रत्याशी रामकुमार पाहन, प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष आदित्य साहू, उप प्रमुख जयगोबिंद साहू, ओरमांझी मंडल भाजपा अध्यक्ष दिलीप मेहता, कविता चौधरी सहित सैकड़ों कार्यकर्ता शामिल थे.
 
भाजपा ने निकाला बाइक जुलूस 
 
रांची : भाजपा के रांची विधानसभा प्रत्याशी सीपी सिंह ने मंगलवार को पुरूलिया रोड के खन्ना गली, भरतपुरी, पीएन बोस कंपाउंड, पीस रोड, नेताजी नगर में जनसंपर्क अभियान चलाया. साथ ही कमल फूल पर बटन दबाने की अपील की. इसके बाद ओटीसी ग्राउंड से मोटरसाइकिल जुलूस निकाला गया. रोड शो में मनोज मिश्र, सत्यनारायण सिंह, अनिता देवी, राजू सिंह, रमेश सिंह सहित कई कार्यकर्ता शामिल हुए.  
 पवन के संवाद कार्यक्रम में भीड़ 
 
रांची : रांची विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी पवन शर्मा ने मंगलवार को राजधानी के कई इलाकों में जनसंपर्क अभियान चलाया.  इस दौरान कप प्लेट चिह्न पर बटन दबाने की अपील की. इसके बाद अग्रसेन भवन में रांची की कई व्यवसायिक, औद्योगिक, सामाजिक संस्थाओं द्वारा श्री शर्मा के साथ संवाद का भी आयोजन किया गया. इसमें काफी भीड़ उमड़ी. लोगों ने कहा कि राजनीतिक दलों द्वारा हमें केवल वोट बैंक के रूप में देखा जाता है.  
 
महुआ माजी ने िकया जनसंपर्क
 
रांची : रांची विस क्षेत्र से महागठबंधन उम्मीदवार डॉ महुआ माजी ने थड़पखना, पुरूलिया रोड, कांटा टोली रोड, बहुबाजार, प्रगति पथ, सरस्वती शिशु मंदिर, पावर हाउस रोड, कृष्णापुरी, सिरम टोली रोड, लालपुर चौक, डंगरा टोली चौक आदि जगहों में जनसंपर्क अभियान चलाया. उनके साथ पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय और कांग्रेस के पूर्व सचिव आदित्य विक्रम जायसवाल भी थे. 
 
खिजरी व सिल्ली में तीन और रांची हटिया व कांके में पांच बजे तक वोट
 
रांची : तीसरे चरण के तहत राजधानी रांची के पांच विधानसभा क्षेत्रों में 12 दिसंबर को मतदान होना है. चुनाव प्रचार-प्रसार की समय सीमा समाप्त होने के बाद जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राय महिमापत रे ने एसएसपी सहित जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारियों के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की. 
 
मौके पर उपायुक्त ने कहा कि इस बार 90 प्रतिशत मतदाताओं के बीच मतदाता पर्ची बांटी जा चुकी है. बुधवार को मोरहाबादी मैदान के स्ट्रांग रूम से पोलिंग पार्टियों का डिस्पैच होगा. इस बार सिल्ली व खिजरी में मतदान सुबह सात बजे से दिन के तीन बजे तक होगा. वहीं रांची, कांके व हटिया में मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा. 
 
उपायुक्त ने कहा कि हर विधानसभा क्षेत्र के लिए स्ट्रांग रूम बनाया गया है और सीसीटीवी से इसकी निगरानी की जा रही है. मौके पर एसएसपी अनीश गुप्ता ने कहा कि भयमुक्त और शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव कराना हमारी प्राथमिकता है. 
 
शांतिपूर्ण मतदान के लिए किया फ्लैग मार्च
 
रांची : राजधानी में सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण मतदान के लिए मंगलवार को थानेदारों ने विभिन्न इलाके में केंद्रीय अर्धसैनिक बल के जवानों के साथ फ्लैग मार्च किया. डोरंडा थानेदार शैलेश कुमार ने डोरंडा थाना क्षेत्र के इलाके में फ्लैग मार्च किया. वहीं, लालपुर थानेदार अरविंद कुमार सिंह ने लालपुर थाना क्षेत्र के इलाके में फ्लैग मार्च किया. इस दौरान पुलिस ने आम लोगों से बिना किसी भय और दबाव के मतदान करने की अपील की. लोगों को विश्वास  दिलाया कि पुलिस उनकी सुरक्षा के लिए तैयार और तत्पर है.
 
सुरक्षा बलों को सुविधा उपलब्ध करायें: डीजीपी
 
रांची : झारखंड में 12 दिसंबर को तीसरा, 16 दिसंबर को चौथा और 20 दिसंबर को पांचवें चरण का मतदान होना है. पहले के दो चरणों में सुरक्षा बलों द्वारा सुविधा का अभाव संबंधी सवाल उठाये गये थे.
 
इसके मद्देनजर मंगलवार को पुलिस मुख्यालय में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये डीजीपी कमल नयन चौबे ने जिलों के एसपी और संबंधित रेंज डीआइजी को निर्देश दिया कि वे चुनाव आयोग के निर्देशों के तहत सुरक्षा बलों को सुविधाएं उपलब्ध कराएं. जो भी गाइड लाइन है उसका पालन सुनिश्चित करें. इस दौरान डीजी मुख्यालय पीआरके नायडू, अजय कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement