26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : दृष्टिबाधित भी चुनेंगे इवीएम से अपना प्रत्याशी

दिव्यांग मतदाता जागरूकता शिविर में ब्रेल लिपि युक्त इवीएम का प्रदर्शन रांची : विधानसभा चुनाव के दौरान दिव्यांगों की अधिक से अधिक संख्या में उपस्थिति दर्ज कराने तथा मतदान कराने के प्रयासों को लेकर संत मिखाइल स्कूल व क्षितिज मूक बधिर स्कूल में दिव्यांग मतदाता जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. ट्रेनर विनोद कुमार और […]

दिव्यांग मतदाता जागरूकता शिविर में ब्रेल लिपि युक्त इवीएम का प्रदर्शन
रांची : विधानसभा चुनाव के दौरान दिव्यांगों की अधिक से अधिक संख्या में उपस्थिति दर्ज कराने तथा मतदान कराने के प्रयासों को लेकर संत मिखाइल स्कूल व क्षितिज मूक बधिर स्कूल में दिव्यांग मतदाता जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. ट्रेनर विनोद कुमार और अरुण सिन्हा ने दृष्टिबाधित मतदाताओं को ब्रेल इवीएम के माध्यम से मतदान प्रक्रिया की जानकारी दी. बताया गया कि दिव्यांगों को कई तरह की सुविधाएं दी गयी हैं. मतदान केंद्रों में ऐसे लोगों के लिए वाहन की सुविधा दी जायेगी. दृष्टिबाधित मतदाताओं के लिए ब्रेल लिपि में इपिक एवं ब्रेल लिपि युक्त इवीएम की व्यवस्था की गयी है.
उन्हें बताया गया कि ब्रेल इवीएम के माध्यम से मतदाता अपने प्रत्याशी को ढूंढ कर मतदान कर सकेंगे. नेत्रहीन मतदाताओं को अपने साथ सहायक लाने की सुविधा मिलेगी. ऐसे मतदाता जिन्हें केंद्र तक आने में असुविधा है उनके लिए परिवहन की व्यवस्था की जायेगी. मौके पर जिला समाज कल्याण विभाग से राम सेवक लोहरा और सहायक संतोष राम उपस्थित थे.
रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में रांची जिला के पांच विधानसभा क्षेत्रों में वोट डाले जायेंगे. इन पांच विधानसभा क्षेत्रों में रांची विधानसभा ही एक ऐसा क्षेत्र है, जहां के 21 बूथों को पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित किया जायेगा. ये सभी 21 बूथ पांच भवनों में बनाये गये हैं.
इन बूथों में प्रतिनियुक्त महिला पीठासीन पदाधिकारी, प्रथम मतदान पदाधिकारी और द्वितीय मतदान पदाधिकारियों को सोमवार को समाहरणालय ए ब्लॉक स्थित कमरा संख्या 207 में प्रशिक्षणदिया गया. मास्टर ट्रेनर भूपेश श्रीवास्तव एवं अनुज कुमार ने सभी को इवीएम/वीपीपैट की जानकारी दी.
बैलेट यूनिट और कंट्रोल यूनिट की जानकारी के साथ पूरी मतदान प्रक्रिया के बारे में विस्तार से सभी को बताया गया. मॉक पोल से लेकर मतदान के दौरान और इवीएम सीलिंग की बारीकियों के बारे में भी जानकारी दी गयी. इस दौरान इवीएम कोषांग की नोडल पदाधिकारी सीमा कुमारी भी उपस्थित थीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें