ranchi

  • Dec 5 2019 9:19AM
Advertisement

रांची : आज 3 बजे से 7 जिलों में 48 घंटे के लिए ड्राइ डे

जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को निर्देश जारी
रांची : दूसरे चरण के विधानसभा चुनाव को लेकर सात जिलों में पांच दिसंबर को अपराह्न तीन बजे से ड्राइ डे घोषित कर दिया गया है. ड्राइ डे की अवधि मतदान समाप्ति तक जा रहेगी. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में मतदान से संबंधित जिलों एवं सीमावर्ती जिलों में ड्राई डे घोषित किया जाना है.
 
उन्होंने बताया कि ड्राई डे के अनुपालन को सुनिश्चित करने और अपेक्षित कार्रवाई के लिए संबंधित जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्तों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिये गये हैं. 
 
तीन क्षेत्रों में होगा बूथ एप का इस्तेमाल : दूसरे चरण की 20 में से तीन सीटों जमशेदपुर पूर्वी, जमशेदपुर पश्चिमी और चाईबासा में बूथ एप का इस्तेमाल किया जायेगा.  एप के माध्यम से मतदाता टोकन नंबर के हिसाब से अपना क्रम आने पर सुविधापूर्वक मतदान कर सकेंगे.
इससे मतदानकर्मियों को भी अासानी होगी. यह जानकारी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार  चौबे ने दी.  उन्होंने बताया कि झारखंड के 81 विधानसभा क्षेत्रों में से 10  में बूथ एप का इस्तेमाल किया जा रहा है.  इनमें जमशेदपुर पश्चिमी,  जमशेदपुर पूर्वी, चाईबासा,  रामगढ़, हजारीबाग, रांची, देवघर, गांडेय, बोकारो व झरिया शामिल हैं.
 
क्यूआर कोड युक्त वोटर्स स्लिप का होगा वितरण
 
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि सारे मतदाताअों को क्यू आर कोड युक्त फोटो वोटर्स स्लिप दिये जायेंगे. बीएलअो के माध्यम से यह वितरित किये जायेंगे. मतदान केंद्र में आने पर मतदाताअों के इस स्लिप के क्यू आर कोड का स्कैन किया जायेगा. इससे मतदाता की पूरी जानकारियां प्राप्त हो जायेंगी, फिर उन्हें क्यू टोकन नंबर दिया जायेगा. इस नंबर के साथ मतदाता अपना क्रम आने का इंतजार करेंगे. उन्होंने बताया कि कोई भी मतदाता वोटर्स हेल्पलाइन एप्प से भी फोटो वोटर्स स्लिप डाउनलोड कर सकता है. 
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement