28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : नक्सलियों का पैसा निवेश करने पर सीआइडी ने कंपनी की मांगी रिपोर्ट

रांची : भाकपा माओवादियों के नक्सलियों का पैसा निवेश करनेवाली कंपनी के बारे में सीआइडी मुख्यालय ने रांची सीआइडी टीम से फिर से जांच रिपोर्ट मांगी है. इसके लिए सीआइडी मुख्यालय ने टीम के प्रभारी इंस्पेक्टर रविकांत को पत्र भेजा है. एनआइए की जांच रिपोर्ट में पूर्व में ही यह बात सामने आ चुकी है […]

रांची : भाकपा माओवादियों के नक्सलियों का पैसा निवेश करनेवाली कंपनी के बारे में सीआइडी मुख्यालय ने रांची सीआइडी टीम से फिर से जांच रिपोर्ट मांगी है. इसके लिए सीआइडी मुख्यालय ने टीम के प्रभारी इंस्पेक्टर रविकांत को पत्र भेजा है.
एनआइए की जांच रिपोर्ट में पूर्व में ही यह बात सामने आ चुकी है कि विकास म्यूचुअल बेनीफिट निधि लिमिटेड और पेट्रोन मिनरल एंड मेटल लिमिटेड नामक कंपनी में नक्सलियों द्वारा लेवी के रूप में वसूले गये रुपये नक्सली और उनके रिश्तेदार के नाम पर निवेश किये गये थे.
इस कंपनी का ऑफिस हेसल देवी मंडप रोड संदीप टावर के द्वितीय माले पर था. इसके अलावा एक ऑफिस बेड़ो, कोलकाता और इलाहाबाद में था. रिपोर्ट के आधार पर एक बार मामले की जांच सीआइडी कर चुकी है, लेकिन जांच के दौरान कंपनी के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली थी. इसके बाद सीआइडी के अधिकारियों को इस बात का एहसास हुआ कि कंपनी ऑफिस बंद कर फरार हो चुकी है. एनआइए को जांच के दौरान कंपनी में वित्तीय अनियमितता की जानकारी भी मिली है. इसलिए मामले में विस्तार से कंपनी के बारे में फिर से रिपोर्ट मांगी गयी है.
कंपनी में सरेंडर करनेवाले नक्सली बड़ा विकास ने लेवी के 26.50 लाख रुपये निवेश किये थे. इसके अलावा संबंधित कंपनी में 1.80 लाख रुपये नक्सली छोटू खैरवार द्वारा भी जमा किये जाने की पुष्टि एनआइए की जांच में हुई थी.
भाकपा माओवादियों के नक्सलियों द्वारा लेवी वसूले जाने और निवेश किये जाने को लेकर बालूमाथ थाना में 2016 को केस दर्ज हुआ था. इस केस का अनुसंधान वर्तमान में एनआइए कर रही है. मामले में एनआइए को जांच में सहयोग करने के लिए कंपनी के बारे में सीआइडी की ओर से एनआइए को रिपोर्ट भेजी जानी है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें