32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पिस्कानगड़ी : खेलकूद के जरिये ही स्वस्थ रहेगा तन व मन : द्रौपदी मुर्मू

शिशु वर्ग के लिए प्रांतीय खेलकूद समारोह शुरू पिस्कानगड़ी : आदित्य प्रकाश जालान सरस्वती विद्या मंदिर कुदलुम में 15 से 17 नवंबर तक शिशु वर्ग (कक्षा तृतीय से पंचम) के लिए आयोजित 32वें प्रांतीय खेलकूद समारोह का उद्घाटन शुक्रवार को हुआ. सरस्वती विद्या मंदिर का संचालन करनेवाली विद्या भारती की झारखंड इकाई विद्या विकास समिति […]

शिशु वर्ग के लिए प्रांतीय खेलकूद समारोह शुरू
पिस्कानगड़ी : आदित्य प्रकाश जालान सरस्वती विद्या मंदिर कुदलुम में 15 से 17 नवंबर तक शिशु वर्ग (कक्षा तृतीय से पंचम) के लिए आयोजित 32वें प्रांतीय खेलकूद समारोह का उद्घाटन शुक्रवार को हुआ. सरस्वती विद्या मंदिर का संचालन करनेवाली विद्या भारती की झारखंड इकाई विद्या विकास समिति द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया है.
मुख्य अतिथि राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन का वास होता है और स्वस्थ मन खेलकूद के माध्यम से ही होता है. पढ़ाई से जिस प्रकार मस्तिष्क का विकास होता है, उसी प्रकार खेलकूद से शरीर तंदुरुस्त रहता है.
उन्होंने कहा कि छोटे बच्चों में खेल के प्रति उत्साह से खेल भावना को बढ़ावा मिलता है. विशिष्ट अतिथि विद्या भारती उत्तर-पूर्व क्षेत्र के संगठन मंत्री ख्यालीराम ने कहा कि खेल जीवन में अनुशासन सिखाता है. खेल में हार-जीत मायने नहीं रखता.
अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित होना चाहिए. विद्या भारती झारखंड के प्रदेश मंत्री रामावतार नरसरिया ने विद्या भारती की उपलब्धियां बतायी. कहा कि शिक्षा के साथ-साथ हमारे विद्यार्थियों ने खेल के क्षेत्र में भी अच्छी उपलब्धि हासिल की है. कार्यक्रम का शुभारंभ हनुमान जी की पूजा तथा सरस्वती वंदना से हुआ. ध्वजारोहण विद्यालय के सचिव राजीव कमल बिट्टू ने किया.
उसके बाद झारखंड के आठ विभाग रांची, हजारीबाग, गुमला, जमशेदपुर, धनबाद, पलामू, साहेबगंज एवं देवघर के खिलाड़ियों ने मार्च पास्ट किया. प्रत्येक विभाग में तीन जिले आते हैं. मार्च पास्ट के बाद खिलाड़ियों ने खेल भावना से खेलने की शपथ ली. इसके बाद संगीताचार्य स्वरूप चक्रवर्ती ने स्वागत गीत गाया फिर विद्यालय के स्काउट बैंड का प्रदर्शन हुआ.
विद्या भारती की सोसई आश्रम की बहनों ने बैंड व नागपुरी नृत्य से उपस्थित लोगों का मन मोह लिया. कार्यक्रम के आयोजन में प्रणव प्रभाष, स्वाति सोनी, मोनिता कुमारी, स्वरूप चक्रवर्ती, चितरंजन कुमार, शिव कुमार बागती सहित आचार्य बंधु उपस्थित थे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें