27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची :बूथ ऐप से मिलेगी नौ सीटों के मतदान केंद्रों पर भीड़ की जानकारी : चौबे

रांची : राज्य में नौ विधानसभा क्षेत्रों में बूथ ऐप (मोबाइल) के जरिये मतदाता मतदान केंद्रों पर भीड़ का पता लगा सकेंगे. जमशेदपुर पश्चिमी, जमशेदपुर पूर्वी, चाईबासा, रामगढ़, हजारीबाग, रांची, देवघर, गांडेय, बोकारो और झरिया में इस एेप का उपयोग किया जायेगा. बूथ ऐप के जरिये मतदान के दिन मतदान केंद्रों में मतदान प्रतिशत की […]

रांची : राज्य में नौ विधानसभा क्षेत्रों में बूथ ऐप (मोबाइल) के जरिये मतदाता मतदान केंद्रों पर भीड़ का पता लगा सकेंगे. जमशेदपुर पश्चिमी, जमशेदपुर पूर्वी, चाईबासा, रामगढ़, हजारीबाग, रांची, देवघर, गांडेय, बोकारो और झरिया में इस एेप का उपयोग किया जायेगा. बूथ ऐप के जरिये मतदान के दिन मतदान केंद्रों में मतदान प्रतिशत की रियल टाइम जानकारी ली जा सकेगी. यहां के पुरुष और महिला मतदाताओं की संख्या का भी पता चलेगा.

ऐप से मतदान केंद्रों में ही मतदाताओं की पहचान संभव होगी. ऐप का इस्तेमाल भी सरल और सुविधाजनक है. बूथ ऐप मतदानकर्मियों को भी सहूलियत पहुंचायेगा. ऐप के जरिये रियल टाइम में प्रतिवेदन भेजा जा सकता है. पीठासीन पदाधिकारी इससे डायरी ऑनलाइन अपलोड भी कर सकते हैं. वोटर्स टर्नआउट से जुड़ा रियल टाइम डाटा भी ऐप पर उपलब्ध है.

मतदाता टोकन नंबर के हिसाब से अपना क्रम आने पर सुविधापूर्ण तरीके से मतदान कर सकेंगे.राज्य के मुख्य चुनाव पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने वीडियो कांफ्रेंसिंग कर जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को बूथ एेप के उपयोग की जानकारी दी. बताया गया कि बूथ ऐप से मतदाताओं को कई मदद मिलेगी. बूथ लेवल आफिसर (बीएलओ) मतदाताओं को क्यू आर कोड युक्त फोटो वोटर्स स्लिप वितरित करेंगे. इस वोटर्स स्लिप के साथ मतदान केंद्र पर मताधिकार के इस्तेमाल के लिए लोगों के पहुंचने पर बीएलओ फोटो वोटर्स स्लिप के क्यूआर कोड का स्कैन कर मतदाता से संबंधित जानकारियां लेंगे. मतदाताओं को एक क्यू टोकन नंबर उपलब्ध कराया जायेगा. क्यू टोकन नंबर से अपनी बारी आने पर मतदाता वोट कर सकेंगे. वोटर्स हेल्पलाइन एेप से भी फोटो वोटर्स स्लिप डाउनलोड किया जा सकता है. विडियो कांफ्रेंसिंग में संबंधित नौ जिलों के उपायुक्तों के अलावा अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कृपानंद झा और शैलेश कुमार चौरसिया भी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें