36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : राजधानी के 10 पावर सब स्टेशन से कल तीन घंटे बंद रहेगी बिजली

उपकरणों को बदलने के लिए मेगा पावर ब्लॉक लिया जायेगा शनिवार को सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक आपूर्ति बंद रहेगी रांची : हटिया ग्रिड में उपकरणों को बदलने के लिए मेगा पावर ब्लॉक लेने की तैयारी की जा रही है. शनिवार को सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक ग्रिड से जुड़े राजधानी […]

उपकरणों को बदलने के लिए मेगा पावर ब्लॉक लिया जायेगा
शनिवार को सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक आपूर्ति बंद रहेगी
रांची : हटिया ग्रिड में उपकरणों को बदलने के लिए मेगा पावर ब्लॉक लेने की तैयारी की जा रही है. शनिवार को सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक ग्रिड से जुड़े राजधानी के 10 पावर सब स्टेशन से बिजली की आपूर्ति पूरी तरह से बंद रहेगी.
इस दौरान हटिया-लोदमा 132-33 केवी लाइन (इससे रेलवे को बिजली मिलती है) को भी बंद रखा जायेगा. इसके चलते रेलवे का संचालन सामान्य रखने के लिए उसे कामडारा ग्रिड से बिजली उपलब्ध करायी जायेगी. हटिया-वन ग्रिड से 120 में से 80 मेगावाट बिजली की कटौती होगी. झारखंड ऊर्जा संचरण निगम लिमिटेड के उप महाप्रबंधक कुमुद रंजन सिन्हा ने बताया कि इस दौरान ग्रिड के पुराने अर्थ वायर ओपीजीडब्ल्यू को नये अर्थ वायर से बदला जायेगा. अरगोड़ा-हरमू लाइन के आपस में कनेक्ट नहीं रहने के चलते यह इलाका सर्वाधिक प्रभावित रहेगा. इसके अतिरिक्त अन्य सब स्टेशनों को सामान्य से कम बिजली मिलेगी.
अर्थ वायर का बदलेगा डिजाइन :नामकुम पावर ग्रिड से हटिया-टू ग्रिड के बीच तीसरी लाइन खींची जा रही है. इसके टावरों पर लगे हाइटेंशन तारों के बीच लगे अर्थ वायर की ऊंचाई कम रहने के चलते रेलवे ने इसकी क्रॉसिंग लाइन के मूल स्वरूप पर आपत्ति जतायी थी. इसके बाद इसके मूल डिजाइन में बदलाव करते हुए इसे अब टावर की चोटी पर लगाया जायेगा.
हटिया-वन ग्रिड से 80 मेगावाट बिजली की होगी कटौती
उपभोक्ताओं को कम से कम परेशानी हो, इस बात का ध्यान रखा जायेगा. सब स्टेशन से हाइटेंशन लाइनों के आपस में जुड़ने के चलते संबंधित फीडरों को अन्य सोर्स से बिजली दी जायेगी. पावर सप्लाई बंद रहने के चलते राजधानी पर इसका ज्यादा असर नहीं पड़ेगा.
प्रभात कुमार श्रीवास्तव, अधीक्षण अभियंता, रांची सर्किल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें