36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : आरक्षी से हवलदार तक को काम का अच्छा माहौल मिलेगा

राज्य स्थापना दिवस. पुलिस अलंकरण समारोह में बोले सीएस रांची : डोरंडा स्थित जैप-1 मैदान में गुरुवार को झारखंड राज्य स्थापना दिवस के मौके पर अलंकरण समारोह का आयोजन किया गया. मुख्य सचिव डीके तिवारी ने कहा कि झारखंड पुलिस में आरक्षी से लेकर हवलदार तक की संख्या 80 से 85 फीसदी है. विपरीत परिस्थिति […]

राज्य स्थापना दिवस. पुलिस अलंकरण समारोह में बोले सीएस
रांची : डोरंडा स्थित जैप-1 मैदान में गुरुवार को झारखंड राज्य स्थापना दिवस के मौके पर अलंकरण समारोह का आयोजन किया गया. मुख्य सचिव डीके तिवारी ने कहा कि झारखंड पुलिस में आरक्षी से लेकर हवलदार तक की संख्या 80 से 85 फीसदी है. विपरीत परिस्थिति में यह काम करते हैं. इनको काम करने के लिए बेहतर माहौल दिया जायेगा. पानी, बिजली, स्वास्थ्य जैसी जरूरी सुविधाएं मुहैया करायी जायेंगी.
उन्होंने कहा कि नये डीजीपी केएन चौबे के नेतृत्व में झारखंड पुलिस का नया और आधुनिक रूप हम सभी को देखने को मिलेगा. जिससे सरकार और पुलिस के प्रति जनता का विश्वास बढ़ेगा. डॉ तिवारी ने कहा कि बदलते दौर में जरूरत है कि झारखंड पुलिस का पूरा सिस्टम ऑनलाइन हो.
हर पुलिसकर्मी को कंप्यूटर की बेसिक जानकारी हो. आज देश में सजा का प्रतिशत 45 फीसदी है, लेकिन झारखंड में यह कम है. कानून व्यवस्था एवं अपराध नियंत्रण में पुलिस की महत्वपूर्ण व प्रमुख भूमिका होती है. ऐसे में झारखंड पुलिस को अत्याधुनिक बनाने के लिए कई पहल की गयी है. इस दौरान जैन डीजी नीरज कुमार सिन्हा, डीजी होमगार्ड एमवी राव, डीजी मुख्यालय पीआरके नायडू सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे.
नक्सल वारदात में 40 फीसदी की कमी आयी : मुख्य सचिव ने कहा कि नक्सल वारदात में 40 फीसदी की कमी आयी है. जो नक्सली बचे हैं उनका खात्मा भी एक-दो साल में हो जायेगा.
अब तक झारखंड पुलिस ने 2401 नक्सलियों व उनके समर्थकों को गिरफ्तार किया है. पुलिस से लूटे गये 182 हथियार बरामद किये गये हैं. इसके अलावा 51 रेगुलर हथियार, 1432 हथियार, 48553 कारतूस, 2703 लैंडमाइंस व ग्रेनेड के अलावा लेवी के 5.68 करोड़ रुपये बरामद किये गये हैं. वहीं 196 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है.
ऑनलाइन एफआइआर सिस्टम से जुड़े 473 थाने : झारखंड ऑनलाइन एफआइआर सिस्टम से अब तक 473 थाने जुड़ चुके हैं. कुल 38,696 मामले इसमें आये है. इसमें से 34,078 मामलों का निपटारा किया गया है. वहीं 1514 मामलों में प्राथमिकी दर्ज की गयी है. वहीं रांची जिले में सीसीटीवी प्रणाली को लागू करने के लिए चिह्नित 170 स्थानों में से 167 लोकेशन पर काम पूरा किया गया है.
भ्रष्टाचारमुक्त संवेदनशील पुलिसिंग पर दिया जोर
डीजीपी कमल नयन चौबे ने भ्रष्टाचारमुक्त संवेदनशील पुलिसिंग पर जोर दिया. कहा कि दृढ़ इच्छाशक्ति से नक्सलियों के प्रभाव को खत्म किया जा सकता है. डीजीपी ने कहा कि आज बहुत खुशी का दिन है कि राज्य पुलिस के तीन पदाधिकारियों को विशिष्ट सेवा के लिए झारखंड राज्यपाल पदक, 30 पुलिस पदाधिकारियों/कर्मियों को वीरता के लिए झारखंड मुख्यमंत्री पदक और 27 पुलिस पदाधिकारियों/ कर्मियों को सराहनीय सेवा के लिए झारखंड पुलिस पदक प्रदान किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें