Advertisement

ranchi

  • Nov 13 2019 9:43AM
Advertisement

ललपनिया :लुगुबुरु घंटाबाड़ी संतालियों की गहरी आस्था और विश्वास का केंद्र : राज्यपाल

ललपनिया :लुगुबुरु घंटाबाड़ी संतालियों की गहरी आस्था और विश्वास का केंद्र : राज्यपाल
राज्यपाल ने कहा- अपनी परंपरा, संस्कृति, भाषा व धर्म के प्रति सजग हों
ललपनिया : लुगुबुरु घंटाबाड़ी धोरोमगाढ़ संतालियों की गहरी आस्था और विश्वास का केंद्र है. संतालियों को अपनी परंपरा, संस्कृति, भाषा और धर्म के प्रति सजग रहने की जरूरत है. समाज के विकास में शिक्षा का अहम स्थान है. शिक्षा को लेकर हमें जागरूक होना होगा. शिक्षा में जो पीछे छूट रहे हैं, उन्हें भी साथ लेकर चलना होगा, तभी सामाजिक विकास को बल मिलेगा. ये बातें राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने मंगलवार को ललपनिया में लुगुबुरु घंटाबाड़ी के दरबार चट्टानी में कहीं. राज्यपाल दो दिवसीय राजकीय महोत्सव के तहत 19वें अंतरराष्ट्रीय सरना महाधर्म सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रही थीं. उन्होंने कहा कि प्रकृति की रक्षा करें. इससे पूर्व राज्यपाल ने सम्मेलन का उद्घाटन भी किया. स्व लिखित गीत भी गाया.
 
मिट्टी, देश, भाषा, धर्म और संस्कृति को संजोने के लिए आगे आयें : राज्यपाल ने कहा कि मिट्टी, देश, भाषा, धर्म और संस्कृति को संजोये रखने के लिए सभी को आगे आना होगा. प्रकृति को बचाना होगा. आदिकाल से ही आदिवासी प्रकृति की पूजा और इसकी रक्षा करते रहे हैं. इसे बचाये रखने में सहयोग करें. जनसंख्या बढ़ती जा रही है, लेकिन धरती का आकार नहीं बढ़ रहा है. इसलिए हमें समय के अनुरूप चलना होगा.
बेहतर जीवन के लिए प्रेरित करें 
 
राज्यपाल ने कहा कि गांव के लोगों को शिक्षित करें. उन्हें समाज में बेहतर जीवन जीने के लिए प्रेरित करें. समाज में व्याप्त कुरीतियों को पाटने के लिए शिक्षित होना जरूरी है तभी कुरीतियों का खात्मा होगा. 
 
संस्कृति की रक्षा करें : शिबू सोरेन
 
महुआटांड़. सरना महाधर्म सम्मेलन में दूसरे दिन मंगलवार को दिशोम गुरु शिबू सोरेन भी पहुंचे. उन्होंने पुनाय थान में आराध्य देव की पूजा-अर्चना की. सम्मेलन में  श्री सोरेन ने कहा कि भाषा, संस्कृति व परंपरा के निर्वहन को लेकर सजग रहें. संताली अपने बाल-बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलायें.  उनके साथ गोमिया विधायक बबीता देवी, पूर्व विधायक योगेंद्र प्रसाद, झामुमो जिलाध्यक्ष हीरालाल मांझी भी थे.
संताली रीति-रिवाज से स्वागत 
 
आयोजन समिति के सदस्यों ने सम्मेलन स्थल पर पुष्प गुच्छ देकर और संताली रीति-रिवाज से राज्यपाल का स्वागत किया. धन्यवाद ज्ञापन जयराम हांसदा ने किया. मौके पर उप विकास आयुक्त रवि रंजन मिश्रा, एसी विजय कुमार गुप्ता, एसपी पी मुरुगन सहित अन्य थे.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement