25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : सेना के नाम पर किया जा रहा है साइबर फ्रॉड

रांची : भारतीय सेना के नाम और पहचान का गलत इस्तेमाल कर साइबर फ्रॉड किया जा रहा है. आम लोगों को विश्वास में लेकर उनके साथ धोखाधड़ी कर सकें, इसके लिए साइबर अपराधी अपने व्हाट्सऐप के प्रोफाइल पिक्चर में सेना की वर्दी पहने हुए फोटो लगा रहे हैं. इससे संबंधित शिकायत गृह विभाग को मिली […]

रांची : भारतीय सेना के नाम और पहचान का गलत इस्तेमाल कर साइबर फ्रॉड किया जा रहा है. आम लोगों को विश्वास में लेकर उनके साथ धोखाधड़ी कर सकें, इसके लिए साइबर अपराधी अपने व्हाट्सऐप के प्रोफाइल पिक्चर में सेना की वर्दी पहने हुए फोटो लगा रहे हैं. इससे संबंधित शिकायत गृह विभाग को मिली है. गृह विभाग के निर्देश पर मामले की जांच कर रही सीआइडी को कुछ संदिग्ध मोबाइल नंबर मिले हैं.
भारतीय सेना के नाम पर अधिकांश ठगी वाहन बेचने के नाम पर की जा रही है. वहीं, पार्सल से वाहन भेजने के लिए भारतीय सेना के नाम पर कूरियर कंपनी के फर्जी लोगो का इस्तेमाल किया जा रहा है. ऐसे लोगो, सेना के जवान का फर्जी पैन कार्ड, सेना की वर्दी में साइबर फ्रॉड के फोटोग्राफ भी गृह विभाग ने सीआइडी को जांच के लिए उपलब्ध कराये हैं.
हाल के दिनों में राजधानी के कई लोग भारतीय सेना के नाम पर साइबर फ्रॉड के शिकार हो चुके हैं. अरगोड़ा थाना क्षेत्र के विकास नगर निवासी सबद्ध लाल से भारतीय सेना का जवान बता कर ओएलएक्स पर स्कॉर्पियो बेचने के नाम पर 83,389 रुपये की ठगी की जा चुकी है.
उनकी शिकायत पर 25 सितंबर को फोन नंबर धारक अज्ञात साइबर अपराधी के खिलाफ अरगोड़ा थाना में प्राथमिकी दर्ज की गयी थी. इसी तरह सेना के नाम पर ओएलएक्स पर वाहन बेचने के नाम पर पूर्व में ठगी के आरोप में सदर थाना में प्राथमिकी दर्ज की जा चुकी है, जिसकी जांच पुलिस कर रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें