34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

प्याज की कीमतों में गिरावट के संकेत सरकार दे सकती है सब्सिडी : सरयू

हो सकता है निर्णय : खाद्य आपूर्ति विभाग, थोक प्याज विक्रेता व चेंबर की बैठक आज रांची : खाद्य आपूर्ति मंत्री मंत्री सरयू राय ने कहा कि प्याज की कीमतों में गिरावट के संकेत आने लगे हैं. खाद्य आपूर्ति विभाग ने मंगलवार को सभी उपायुक्तों को पत्र भेज कर उनसे खुदरा बिक्री केंद्र खुलवाकर उचित […]

हो सकता है निर्णय : खाद्य आपूर्ति विभाग, थोक प्याज विक्रेता व चेंबर की बैठक आज
रांची : खाद्य आपूर्ति मंत्री मंत्री सरयू राय ने कहा कि प्याज की कीमतों में गिरावट के संकेत आने लगे हैं. खाद्य आपूर्ति विभाग ने मंगलवार को सभी उपायुक्तों को पत्र भेज कर उनसे खुदरा बिक्री केंद्र खुलवाकर उचित कीमत पर प्याज की बिक्री करने को कहा है. वहीं 26 सितंबर को रांची के थोक प्याज विक्रेताअों व चेंबर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधियों के साथ मंत्री कक्ष में दिन के तीन बजे से बैठक होगी.
देश के निबंधित खुदरा प्रतिष्ठानों द्वारा बेचे जा रहे प्याज की कीमत के आधार पर झारखंड में प्याज की बिक्री कराने पर निर्णय होगा. इसके लिए सब्सिडी देने का निर्णय लिया जा सकता है. खाद्य आपूर्ति विभाग ने इसका आकलन कर लिया है. अंतिम निर्णय गुरुवार को होगा. इधर, विभाग की अोर से जानकारी दी गयी है कि राज्य की कुल 28 मंडियों में 5322 क्विंटल प्याज का स्टॉक है. यानी प्याज की कोई कमी नहीं है. पर मंडियों में प्याज के थोक भाव तथा खुदरा विक्रेताअों के भाव में ज्यादा अंतर है. मंडियों में प्याज का भाव 43से 60 रुपये प्रति किलो तक है.
बोकारो में सबसे महंगा : बोकारो जिला के खुदरा व्यापारी प्याज की कीमत सबसे अधिक वसूल रहे हैं. यहां प्याज का थोक भाव 60 रुपये तथा खुदरा भाव 70 रुपये प्रति किलो है, जो अनुचित है. यहां की मंडियों में 320 क्विंटल प्याज उपलब्ध है. सबसे अधिक प्याज 1158 क्विंटल जमशेदपुर में है. वहीं धनबाद में 600 क्विंटल, दुमका में 510 क्विंटल व रांची में 450 क्विंटल प्याज उपलब्ध है.
देख कर खरीदें प्याज : राज्य की मंडियों में कई श्रेणी के प्याज उपलब्ध हैं, जिनकी कीमत 32 से 45 रुपये प्रति किलो के बीच है. विभाग ने राज्य के उपभोक्ताओं से कहा है कि वह प्याज की श्रेणी देख कर इसकी कीमत अदा करें. नासिक का प्याज, लाल प्याज व पलामू के प्याज की कीमत अलग-अलग है.
राज्य में प्याज का 5322 क्विंटल स्टॉक
नासिक में प्याज का थोक भाव 32-35 रुपये किलो
विभाग ने महाराष्ट्र के नासिक, सोलापुर व औरंगाबाद सहित कुछ अन्य मंडियों में प्याज की कीमत का पता लगाया है. इन मंडियों में प्याज का थोक भाव घट कर 32 से 35 रुपये प्रति किलो के बीच हो गया है.
पंडरा बाजार के सुविधा केंद्र में 44 रुपये किलो मिलेगा प्याज
रांची : शहर के अाम लोगों के लिए राहत वाली खबर है. प्याज की बढ़ती कीमतों से लोगों को हो रही परेशानियों को देखते हुए पंडरा बाजार समिति, रांची चेंबर और आलू-प्याज थोक विक्रेता संघ ने मिल कर संयुक्त पहल की है. गुरुवार से पंडरा बाजार समिति के मुख्य द्वार के निकट स्थापित सुविधा केंद्र से खुदरा में प्याज की बिक्री शुरू होगी. बुधवार को बाजार समिति में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया. बैठक में पंडरा बाजार समिति के सचिव अभिषेक आनंद, रांची चेंबर के अध्यक्ष शंभु गुप्ता, संजय माहुरी, आलू-प्याज थोक विक्रेता संघ के अध्यक्ष लखन साव, मदन साव, विपुल सिंह, माता शरण महतो, अमित प्रकाश आदि शामिल हुए.
एक व्यक्ति को प्रतिदिन अधिकतम दो किलो मिलेगा प्याज : गुरुवार को सुविधा केंद्र का उदघाटन 11 बजे खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय करेंगे. सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक प्याज की बिक्री खुद बाजार समिति के कर्मी करेंगे. केंद्र में प्याज खुदरा में 44 रुपये प्रति किलो मिलेगा. हर दिन प्याज की कीमत में बदलाव होगा. बाजार समिति के सचिव अभिषेक आनंद ने कहा कि जब तक स्थिति सामान्य नहीं हो जाती, तब तक प्याज की बिक्री बाजार समिति करेगी. एक व्यक्ति को प्रतिदिन अधिकतम दो किलो प्याज मिलेगा. वहीं विकास भवन स्थित सुविधा केंद्र में प्याज 46 रुपये किलो मिलेगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें