23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : नियुक्ति के नौ माह बाद भी सत्यापन के लिए नहीं भेजा गया प्रमाण पत्र

रांची : रांची जिला के 119 प्लस टू शिक्षकों (पीजीटी) का वेतन प्रमाण पत्र सत्यापन के कारण लटक गया है. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग द्वारा राशि उपलब्ध कराये जाने के बाद भी शिक्षकों को वेतन मिलने में विलंब होगा. राज्य में प्लस टू शिक्षकों की नियुक्ति के लिए जुलाई 2018 में रिजल्ट जारी किया […]

रांची : रांची जिला के 119 प्लस टू शिक्षकों (पीजीटी) का वेतन प्रमाण पत्र सत्यापन के कारण लटक गया है. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग द्वारा राशि उपलब्ध कराये जाने के बाद भी शिक्षकों को वेतन मिलने में विलंब होगा.
राज्य में प्लस टू शिक्षकों की नियुक्ति के लिए जुलाई 2018 में रिजल्ट जारी किया गया था. अक्तूबर 2018 में नियुक्ति को लेकर सफल अभ्यर्थियों की काउंसेलिंग की गयी. काउंसेलिंग के समय ही प्रमाण पत्रों के सत्यापन के लिए प्रत्येक अभ्यर्थी से 1500 रुपये लिये गये थे. अब जाकर प्रमाण पत्र सत्यापन के लिए संबंधित बोर्ड को भेजा जा रहा है.
स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने सभी जिलों को नियुक्ति के साथ ही शिक्षकों का प्रमाण पत्र सत्यापन के लिए भेजने को कहा था. नियुक्ति दिसंबर 2018 में हुई थी. रांची में आठ माह तक शिक्षकों का स्थायी पदस्थापन नहीं हुआ.
आठ माह तक शिक्षक प्रतिनियुक्ति के आधार पर कार्य करते रहे. जुलाई 2019 में शिक्षकों की स्थायी पोस्टिंग की गयी. ऐसे में नियुक्ति के नौ माह बाद भी शिक्षकों का प्रमाण पत्र सत्यापन के लिए नहीं भेजा गया है. जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय की लापरवाही के कारण शिक्षकों को वेतन मिलने में विलंब हो रहा है.
शपथ पत्र के आधार पर वेतन का भुगतान किया जाये : नव नियुक्त शिक्षकों का कहना है कि वेतन नहीं मिलने से वे आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं. प्रमाण पत्र सत्यापन होने तक शिक्षकों को शपथ पत्र के आधार पर वेतन का भुगतान कर दिया जाये.
प्रमाण पत्र को सत्यापन के लिए भेज दिया गया है. इतने दिनों तक प्रमाण पत्र को सत्यापन के लिए क्याें नहीं भेजा गया, इस बारे में मैं कुछ नहीं कह सकता. क्योंकि, मेरा स्थानांतरण जुलाई में ही हुआ है. कार्यालय से विशेष दूत भेज कर प्रमाण पत्र का सत्यापन कराया जा रहा है.
मिथलेश सिन्हा, डीइओ, रांची
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें