20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पीएम ने विधानसभा भवन घूमकर देखा, ली जानकारी

प्रधानमंत्री ने किया विधानसभा के नये भवन का उद्घाटन, भवन के मॉडल के पास जाकर सचिव से कई सवाल पूछे रांची: रांची एयरपोर्ट पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफिला सीधे नये विधानसभा के लिए रवाना हो गया. धुर्वा स्थित नवनिर्मित विधानसभा भवन का उद्घाटन पीएम ने भवन में लगे शिलापट्ट का अनावरण कर […]

प्रधानमंत्री ने किया विधानसभा के नये भवन का उद्घाटन, भवन के मॉडल के पास जाकर सचिव से कई सवाल पूछे
रांची: रांची एयरपोर्ट पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफिला सीधे नये विधानसभा के लिए रवाना हो गया. धुर्वा स्थित नवनिर्मित विधानसभा भवन का उद्घाटन पीएम ने भवन में लगे शिलापट्ट का अनावरण कर किया. यहीं पर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास तथा विधानसभा अध्यक्ष समीर उरांव के साथ उनकी फोटो ली गयी.
इसके बाद पीएम ने विधानसभा का भवन घूम कर देखा. एक जगह इस भवन का मॉड्यूल रखा था. वहां भवन निर्माण सचिव सुनील कुमार ने पीएम को भवन के बारे में जानकारी दी. पीएम श्री कुमार से सवाल करते भी दिखे. बाद में पीएम ने नये विधानसभा में स्पीकर के आसन के पास पहुंच कर वहां विधायकों के साथ ग्रुप फोटो खिंचायी.
इससे पहले विधायक बेतरतीब तरीके से पीएम के साथ खड़े हो गये. इससे फोटोग्राफर को फोटो लेने में परेशानी हो सकती थी. खुद पीएम भी इससे असहज थे. इसके बाद उन्होंने खुद आगे बढ़ कर उनके समान खड़े विधायकों को अपनी बायीं व दायीं अोर खड़ा करवाया. उनके साथ खड़े मुख्यमंत्री ने भी सबको किनारे होने का इशारा किया. इस दौरान हड़बड़ी में ढुल्लू महतो पीएम के पास खड़े विधानसभा अध्यक्ष डॉ समीर उरांव से टकरा गये. इस पर स्पीकर हंसने लगे.
सबके एक साथ खड़े होने के बाद छायाकारों ने पीएम, राज्यपाल व सीएम के साथ विधायकों की ग्रुप फोटो ली. पीएम जब वहां से निकलने लगे, तो सभी विधायक भी उनके साथ होने के लिए तेजी से बढ़े. पर मुख्य द्वार के पास पीएम, राज्यपाल व सीएम के निकलते ही सुरक्षा गार्ड ने विधायकों को रोक दिया. प्रधानमंत्री यहां से निकल कर प्रभात तारा मैदान में आयोजित मुख्य कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे.
विधायकों ने कहा : अदभुत व भव्य है विधानसभा का नया भवन, आज हमारे लिए गौरव का क्षण
अति सुंदर है : राधा कृष्ण
भाजपा विधायक राधा कृष्ण किशोर ने कहा कि नया विधानसभा भवन अति सुंदर होने के साथ ही अत्याधुनिक भी है. यहां कोई कागज का इस्तेमाल नहीं होगा. मॉनिटर में ही सारा कुछ रहेगा. ट्रांसलेटर की व्यवस्था है. वोटिंग भी बैठे-बैठे कर सकेंगे. भविष्य को देखते हुए सीटों की संख्या भी अधिक लगायी गयी है.
तारीफ कम पड़ेगी : विकास
तमाड़ के विधायक विकास मुंडा ने कहा कि विधानसभा भवन की जितनी भी तारीफ की जाये, कम है. यह हमारे लिए बहुत ही आवश्यक था कि अपना राज्य का सदन हो. इतनी बड़ी राज्य की संपत्ति खड़ी हुई है. यह गौरव का क्षण है. इतना भव्य व शानदार हाउस बना है कि हम भी अंदर जाकर गुम हो गये.
अकल्पनीय है नया हाउस : विरंची नारायण
भाजपा विधायक विरंची नारायण ने कहा कि विधायकों का नया हाउस अकल्पनीय है. इसकी भव्यता व सुंदरता के बारे में जितना भी कहा जाये, कम है. निश्चित तौर पर यह सबसे सुंदर, विशाल व शानदार विधानसभा भवन है. इसकी सुंदरता देखते ही बन रही है. हम कल्पना ही नहीं कर सकते थे कि इतना खूबसूरत विधानसभा भवन यहां बनेगा.
सपना साकार हुआ : नवीन
हटिया विधायक नवीन जायसवाल ने कहा कि विधानसभा का उदघाटन होना झारखंड के लिए ऐतिहासिक पल है. नये विधानसभा भवन का उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री द्वारा किया गया. यह सपना साकार होने जैसा है. प्रधानमंत्री को एवं मुख्यमंत्री रघुवर दास को पूरे झारखंड की जनता की ओर से साधुवाद.
गौरव का क्षण : मनीष
हजारीबाग के विधायक मनीष जायसवाल ने कहा कि यह एक बहुत बड़ी बात है कि झारखंड के अपने विधानसभा भवन का उदघाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया. आज हमारा अपना विधानसभा भवन बन गया. किसी भी राज्य के लिए यह गौरव की बात है कि उसके पास अपना विधानसभा भवन है.
विस भवन का निर्माण होना अच्छी बात : मनोज यादव
कांग्रेस विधायक मनोज यादव ने कहा कि विधानसभा भवन का निर्माण होना अच्छी बात है. इसे बनना चाहिए था. यह बिल्कुल सही कदम है. हमलोगों ने कर्नाटक का विधानसभा भवन देखा है. उसका बाहरी लूक तो अच्छा है ही, आंतरिक सज्जा भी बहुत सुंदर है. हमारे यहां बना विधानसभा भवन भी उस तरह का है.
दर्शनीय है भवन : अशोक
महगामा के विधायक अशोक कुमार ने कहा कि एक बेहतरीन विधानसभा भवन का निर्माण हुआ है. यह लोकतंत्र का मंदिर न केवल विधायकों के लिए बल्कि आम जनता के लिए भी दर्शनीय होगा. पीएम ने भी कहा है कि लोग इसे देखने जरूर जायें. हम सब बेसब्र हैं सदन के सत्र के लिए. रिकाॅर्ड समय में भवन बना है.
चुनिंदा विस में एक : राज
धनबाद के विधायक राज सिन्हा ने कहा कि 19 साल बाद झारखंड को अपना विधानसभा भवन मिला है. आज का दिन ऐतिहासिक है. यह भवन देश के चुनिंदा विधानसभा भवनों में से एक है, जहां तमाम सुविधाओं का ख्याल रखा गया है. ग्रीन एनर्जी पर आधारित इस भवन को पर्यावरण के अनुकूल बनाया गया है.
बाकी राज्यों से बेहतर है विधानसभा भवन : प्रकाश राम
झाविमो विधायक प्रकाश राम ने कहा कि हमारा नया विधानसभा भवन बाकी राज्यों से बेहतर है. निश्चित तौर पर इसका शानदार निर्माण हुआ है. मैंने दूसरे राज्यों में भी विधानसभा भवन देखा है, पर ऐसी व्यवस्था कहीं नहीं है. यहां सारी व्यवस्थाएं की गयी है. सदस्यों के बैठने की अच्छी व्यवस्था है. यहां काम करनेवालों के लिए सारी व्यवस्था की गयी है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें