Advertisement

ranchi

  • Sep 12 2019 8:37AM
Advertisement

रांची : 80 हजार पुलिसकर्मी नहीं करेंगे प्लास्टिक की बोतल का उपयोग

रांची : 80 हजार पुलिसकर्मी नहीं करेंगे प्लास्टिक की बोतल का उपयोग
प्रणव
सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान को झारखंड पुलिस का साथ
 
रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान के साथ अब झारखंड पुलिस भी आ गयी है.  झारखंड पुलिस के सिपाही से लेकर डीजीपी तक करीब 70 हजार पुलिसकर्मी व अफसर प्लास्टिक की बोतल (सील बंद पानी की बोतल या अन्य बोतल) और अन्य वस्तुओं का उपयोग नहीं करेंगे. 
 
बुधवार को झारखंड के डीजीपी कमल नयन चौबे ने इस संबंध में यह आदेश जारी किया. अब तक पुलिस के अफसर दफ्तरों व कार्यक्रमों के दौरान सीलबंद बोतल में पानी पीते नजर आते थे. प्लास्टिक के ग्लास का भी उपयोग करते थे. लेकिन अब डीजीपी के आदेश के बाद वे इन सब चीजों का उपयोग नहीं कर सकेंगे. इसकी जगह कांच से बनी बोतल या धातुओं से बनी बोतल का उपयोग कर सकेंगे.
 
एक सवाल के जवाब में डीजीपी ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल से कचड़ा उत्पन्न होता है, जो पर्यावरण के लिए अनुकूल नहीं है. स्वास्थ्य के लिहाज से भी इसके उपयुक्त नहीं कहा जा सकता. इसलिए सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर रोक लगायी गयी है.   मालूम हो कि भारत में निकलने वाले प्लास्टिक कूड़े का 70 फीसदी हिस्सा शहरी इलाकों से  आता है. इसको लेकर दो अक्तूबर से झारखंड सहित देशभर के शहरी स्थानीय निकायों में बड़े  पैमाने पर श्रमदान अभियान चलाये जाने की बात कही जा रही है.   
 
प्लास्टिक मुक्त भारत को लेकर लगाया होर्डिंग
 
रांची : प्लास्टिक से होनेवाले नुकसान को लेकर रांची नगर निगम ने शहर के विभिन्न चौक-चौराहों व मुख्य सड़कों पर होर्डिंग व फ्लैक्स लगाये हैं. होर्डिंग के माध्यम से शहरवासियों से अपील की जा रही है कि प्लास्टिक के क्या-क्या दुष्प्रभाव शहर पर पड़ रहे हैं. इसलिए आज ही प्रण लें कि आगे से पॉलिथीन का उपयोग नहीं करेंगे.
 
सीसीएल भी अभियान में देगा साथ
 
रांची. सीसीएल सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ जन जागरूकता अभियान चलायेगा. भारत सरकार का एक कदम प्लास्टिक वेस्ट मुक्त की ओर संदेश के साथ कंपनी के सभी एरिया में कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा. सीसीएल में बुधवार से इसकी शुरुआत की गयी.
दो अक्तूबर तक यह कार्यक्रम चलाया जायेगा. कंपनी के सीएमडी गोपाल सिंह ने बुधवार को मुख्यालय में कर्मियों को स्वच्छता ही सेवा है, की शपथ दिलायी. मौके पर उन्होंने कहा कि ,एक्शन प्लान बनाकर प्लािस्टक मुक्त भारत बनने को चरितार्थ करें. सभी जिम्मेदार नागरिक होने का फर्ज निभायें. 
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement