32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : एक लाख से अधिक लोगों को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

12 सितंबर को किसान मानधन योजना की करेंगे शुरुआत धुर्वा के प्रभात तारा मैदान में होगा कार्यक्रम सात किसानों को मिलेगा पेंशन स्कीम का प्रमाण पत्र रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 सितंबर को राजधानी रांची में एक लाख से अधिक लोगों को संबोधित करेंगे. सभा का आयोजन प्रभात तारा मैदान, धुर्वा में होगा. करीब […]

12 सितंबर को किसान मानधन योजना की करेंगे शुरुआत
धुर्वा के प्रभात तारा मैदान में होगा कार्यक्रम
सात किसानों को मिलेगा पेंशन स्कीम का प्रमाण पत्र
रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 सितंबर को राजधानी रांची में एक लाख से अधिक लोगों को संबोधित करेंगे. सभा का आयोजन प्रभात तारा मैदान, धुर्वा में होगा. करीब एक लाख किसानों को राजधानी भेजने का निर्देश सभी जिलों को दिया गया है. प्रधानमंत्री इसी दिन किसानों को पेंशन देने वाली स्कीम (किसान मानधन योजना) शुरू करेंगे. देश स्तरीय स्कीम की शुरुआत प्रधानमंत्री झारखंड से करने जा रहे हैं.
आयोजन की तैयारी की समीक्षा करने के लिए इस स्कीम के नोडल अधिकारी सह कृषि विभाग के संयुक्त सचिव विवेक अग्रवाल शुक्रवार को रांची पहुंचे. होटल रेडिशन ब्लू में उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की. इसमें स्कीम के बारे में जानकारी दी गयी. कार्यक्रम में प्रधानमंत्री सात किसानों को पेंशन स्कीम का प्रमाण पत्र देंगे.
कॉमन सर्विस सेंटर से हो रहा निबंधन
इस योजना के तहत किसानों का निबंधन कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से किया जा रहा है. राज्य में 10 हजार कॉमन सर्विस सेंटर कार्यरत हैं. प्रत्येक केंद्र के लिए प्रतिदिन 50 किसानों को जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया गया. संयुक्त सचिव ने कहा कि विभिन्न माध्यमों से किसानों को योजना से लाभान्वित करने पर कार्य हो रहा है.
पहला किसानों का आधार कार्ड व बैंक खाता संख्या लेकर प्रखंड स्तरीय कर्मियों के सहयोग से किसानों फॉर्म भरवा कर कॉमन सर्विस सेंटर में पंजीकृत किया जा रहा है. जिले के उपायुक्तों द्वारा मुखिया को इस कार्यक्रम से जोड़कर किसानों को मानधन योजना से अवगत करा कर उन्हें जोड़ा जा रहा है. आयुष्मान भारत के तहत लाभुकों का कार्ड बन रहा है. उसी क्रम में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लाभुकों को चिह्नित करते हुए उनका पंजीकरण मानधन योजना के तहत किये जाने की प्रक्रिया शुरू की गयी है.
बैठक में कृषि सचिव पूजा सिंघल, कृषि निदेशक छवि रंजन, कॉमन सर्विस सेंटर, आइटी और एनआइसी के प्रतिनिधि मौजूद थे.
कृषि विभाग में छुट्टी रद्द : प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को देखते हुए कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग में सोमवार और मंगलवार को छुट्टी रद्द कर गयी है. दोनों दिन करमा और मुहर्रम को लेकर सरकारी छुट्टी घोषित है. विभागीय आदेश के अनुसार, निदेशालय और सचिवालय खुले रहेंगे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें