30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कृष्ण नाटिका व दही-हांडी रहे आकर्षण का केंद्र, दिखा श्रद्धा व भक्ति का संगम

रांची : सिल्ली स्थित कुटाम ग्राम में इस्कॉन के राधा-कृष्ण मंदिर में 23 अगस्त से शुरू हुए तीन दिवसीय जन्माष्टमी महोत्सव का समापन रविवार को होगा. रविवार को इस्कॉन के संस्थापक भक्ति वेदांत स्वामी श्रील प्रभुपाद जी का जन्मोत्सव धूमधाम से नंदोत्सव के रूप में मनाया जायेगा. साथ ही उनके जीवन पर आधारित एक डॉक्यूमेंट्री […]

रांची : सिल्ली स्थित कुटाम ग्राम में इस्कॉन के राधा-कृष्ण मंदिर में 23 अगस्त से शुरू हुए तीन दिवसीय जन्माष्टमी महोत्सव का समापन रविवार को होगा. रविवार को इस्कॉन के संस्थापक भक्ति वेदांत स्वामी श्रील प्रभुपाद जी का जन्मोत्सव धूमधाम से नंदोत्सव के रूप में मनाया जायेगा. साथ ही उनके जीवन पर आधारित एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘श्रील प्रभुपाद’ को यूट्यूब पर रिलीज किया जायेगा.

महोत्सव में शनिवार को कई धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुए, जहां कलश यात्रा में महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया, वहीं कृष्ण नाटिका का मंचन व दो समूह में बच्चों के लिए दही-हांडी खेल प्रमुख आकर्षण रहे. इस अवसर पर चिन्मया मिशन के झारखंड प्रमुख स्वामी माधवानंद जी के प्रवचन का भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने आनंद लिया.
प्रचारक-सह संस्था के भक्ति वेदांत गुरुकुल निदेशक डॉ केशव आनंद दास ने जानकारी दी कि गुरुकुल में बच्चों के सर्वांगीण विकास पर जोर दिया जाता है. उन्हें वैदिक रीति से शिक्षा प्रदान की जाती है, जिसमें वे पांच भाषाओं- हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, मराठी व बांग्ला का ज्ञान ले रहे हैं. मंदिर परिसर में जैविक खेती के प्रयोग से फल-फूलों का बागान एवं गौशाला का परकल्प संचालित है.
वैदिक विश्वविद्यालय की स्थापना की भी तैयारी
यहां अगले तीन वर्षों में श्रील प्रभुपाद जी की परिकल्पना पर एक वैदिक विश्वविद्यालय व एक वृहद विद्यालय की स्थापना की भी तैयारी है, जिसमें आधुनिक व वैदिक शिक्षा पद्धति पर शिक्षण की व्यवस्था होगी. विश्वविद्यालय में खगोल विज्ञान का 300 फुट ऊंचा वैदिक प्रतिरूप बनाया जायेगा. वहीं विद्यालय में 21 भाषाओं का शिक्षण होगा. साथ ही एक बायो डायवर्सिटी पार्क भी प्रस्तावित है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें