33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : 30 सितंबर तक छूटे हुए सभी लाभुकों को मुफ्त मिलेगा एलपीजी कनेक्शन

मुख्यमंत्री ने 20 सूत्री जिला उपाध्यक्षों की कार्यशाला में कहा रांची :मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि 30 सितंबर तक झारखंड में छूटे हुए 10 लाख लाभुकों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन दिया जायेगा. अब तक झारखंड में 32 लाख लोगों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन व चूल्हा दिये जा चुके हैं. 23 अगस्त से […]

मुख्यमंत्री ने 20 सूत्री जिला उपाध्यक्षों की कार्यशाला में कहा
रांची :मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि 30 सितंबर तक झारखंड में छूटे हुए 10 लाख लाभुकों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन दिया जायेगा. अब तक झारखंड में 32 लाख लोगों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन व चूल्हा दिये जा चुके हैं. 23 अगस्त से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभुकों को दूसरी रिफिल भी मुफ्त दी जायेगी.
लाभुकों को गैस सिलिंडर की कीमत के बराबर राशि डीबीटी के जरिये उनके खाते में भेजी जायेगी. इसी दिन से चरणबद्ध तरीके से प्रमंडलीय स्तर पर उज्ज्वला दीदी का सम्मेलन आयोजित करने की भी शुरुआत होगी. श्री दास ने ये बातें बुधवार को प्रोजेक्ट भवन में उज्ज्वला दीदी के प्रशिक्षण एवं उन्मुखीकरण के लिए 20 सूत्री जिला उपाध्यक्षों व प्रखंड अध्यक्षों की कार्यशाला में कही.
उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना के लाभुकों को दूसरा सिलिंडर मुफ्त देने व उज्ज्वला दीदी के सम्मेलन का आगाज कोल्हान प्रमंडल के मुख्यालय चाईबासा से होगा. इसके बाद 25 अगस्त को संताल परगना प्रमंडल के दुमका, 28 अगस्त को उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल के हजारीबाग, 31 अगस्त को पलामू प्रमंडल के पलामू और तीन सितंबर को दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल के गुमला जिले में उज्ज्वला दीदी सम्मेलन होगा.
सिर्फ दो माह में दिये गये 3.5 लाख गैस कनेक्शन : बीस सूत्री के उपाध्यक्ष राकेश प्रसाद ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के क्रियान्वयन में झारखंड देश के अव्वल राज्यों में शामिल है. यहां लगभग 43 लाख लाभुकों को इस योजना से जोड़ा जाना है. सिर्फ जून-जुलाई में ही 3.5 लाख से ज्यादा गैस कनेक्शन दिये गये हैं. कार्यशाला में पद्मश्री जमुना टुडू, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के सचिव अमिताभ कौशल आदि मौजूद थे.
उज्ज्वला दीदी का चयन पूरा
पूरे देश में झारखंड एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां पंचायत स्तर पर दो-दो उज्ज्वला दीदी के चयन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. कई जिलों में ग्राम स्तर पर भी उज्ज्वला दीदी का चयन किया जा चुका है. मुख्यमंत्री ने कहा कि उज्ज्वला दीदी की जिम्मेदारी बनती है कि वे हर गांव-घर में जाकर महिलाओं को एलपीजी के फायदों से अवगत करायें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें