23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : 2020 तक गांवों में 24 घंटे मिलेगी बिजली : मुख्यमंत्री रघुवर दास

मोरहाबादी में झंडोत्तोलन, सरकार ने की कई घोषणा राज्य के पत्रकारों के लिए पेंशन योजना सितंबर से शुरू होगी रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 2020 तक राज्य के प्रत्येक गांवों में 24 घंटे बिजली देने की घोषणा की है. साथ ही शहरों में मोहल्ला क्लिनिक खोलने व उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त में दो […]

मोरहाबादी में झंडोत्तोलन, सरकार ने की कई घोषणा
राज्य के पत्रकारों के लिए पेंशन योजना सितंबर से शुरू होगी
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 2020 तक राज्य के प्रत्येक गांवों में 24 घंटे बिजली देने की घोषणा की है. साथ ही शहरों में मोहल्ला क्लिनिक खोलने व उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त में दो गैस सिलिंडर देने की भी घोषणा की है. इसके अलावा झारखंड के पत्रकारों के लिए पेंशन योजना सितंबर माह से शुरू करने की भी घोषणा की. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में झंडोत्तोलन के बाद अपने संबोधन में सीएम ने उक्त यह बातें कही. इस दौरान सीएम ने तिरंगा फहराने के बाद परेड की सलामी ली.
मुख्यमंत्री ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य के सभी 68 लाख घरों तक बिजली पहुंचा दी गयी है. 24 घंटे बिजली के लिए ग्रिड एवं सब स्टेशन का निर्माण कार्य चल रहा है. 2020 तक 24 घंटे बिजली की सुविधा गांवों तक पहुंच जायेगी.
सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार ने जम्मू एवं कश्मीर से अनुच्छेद 370 व 35A को समाप्त कर दिया है. सरकार के इस निर्णय से जम्मू एवं कश्मीर अब वास्तविक रूप में अखंड भारत का हिस्सा बन गया है. उन्होंने कहा कि झारखड तीव्र गति से आगे बढ़ रहा है.
पिछले पांच वर्षों में झारखंड में गरीबी के बहुआयामी सूचकांक में तेजी से कमी आयी है. यूएनडीपी की रिपोर्ट के अनुसार, पूरे विश्व में तेजी से गरीबी कम होने वाले विभिन्न देशों के राज्यों में भारत का झारखंड सबसे ऊपर है. रिपोर्ट के अनुसार, गरीबी की व्यापकता में 4.8 प्रतिशत और गरीबी की गहनता में 2.4 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से कमी आयी है. झारखंड के इतिहास में पहली बार कृषकों के लिए मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की शुरुआत की गयी है.
उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त में दो गैस सिलिंडर मिलेंगे
रक्षा बंधन पर बहनों को तोहफा
उन्होंने कहा कि रक्षा बंधन के मौके पर हमारी सरकार ने अपनी बहनों को तोहफा देते हुए दूसरा गैस सिलिंडर भी मुफ्त में देने का निर्णय लिया है, जो जन्माष्टमी के मौके पर 23 अगस्त से शुरू होगा. राज्य के पत्रकारों की सुविधा के लिए अगले माह से पत्रकार पेंशन योजना का शुभारंभ भी किया जायेगा. सीएम ने भ्रष्टाचार पर कहा कि पांच साल में हमारी सरकार पर कभी कोई दाग नहीं लगा. कार्यक्रम में मुख्य सचिव डीके तिवारी,डीजीपी केएन चौबे समेत सरकार के कई अधिकारी उपस्थित थे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें