Advertisement

ranchi

  • Aug 14 2019 2:23AM
Advertisement

अब सीआइडी करेगी मिशनरी जमीन खरीद मामले की जांच

अब सीआइडी करेगी मिशनरी जमीन खरीद मामले की जांच

 रांची  : मिशनरी संस्था द्वारा करोड़ों रुपये निवेश कर जमीन खरीदने से संबंधित मामले का अनुसंधान अब सीआइडी करेगी.  रांची जिला में जमीन खरीदने से संबंधित धोखाधड़ी को लेकर लोअर बाजार, कोतवाली और रातू थाना में दर्ज तीन अलग-अलग केस सीआइडी को ट्रांसफर भी कर दिये गये हैं. 

इससे संबंधित आदेश सीआइडी मुख्यालय ने जारी कर दिया है. आतंकवाद निरोधी दस्ता (एटीएस) के इंस्पेक्टर राकेश कुमार को अनुसंधानकर्ता बनाया गया है. वहीं, एटीएस डीएसपी रंजीत कुमार लकड़ा सुपरविजन रिपोर्ट देंगे. 
 
लोअर बाजार थाना में दर्ज केस  
 पांच सितंबर 2015 को लोअर बाजार थाना में फादर आनंद डेविड खलखो की शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज हुई. फादर आनंद ने खूंटी जिला के  फूंदी में जमीन दिलाने के नाम पर संजय कुजूर पर फर्जी कागजात तैयार कर 8.19 करोड़ रुपये धोखाधड़ी का आरोप लगाया. सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल खोलने के नाम पर ली गयी जमीन मूल रूप से ग्रामीणों की थी, जिन्होंने उन्होंने संजय कुजूर को कभी बेची ही नहीं थी. 

कोतवाली थाना में दर्ज केस   
 एक मई 2018 को कोतवाली थाना में इग्नेश टोप्पो की शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज की गयी. शिकायतकर्ता ने राजेंद्र राय, संजय राय, आलोक उरांव, देवेंद्र नाथ भारती, राम सुंदर भगत, विरेंद्र भगत, बिरसा उरांव पर फर्जी कागजात बना कर जमीन बेचने के नाम पर धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया. प्राथमिकी में शिकायतकर्ता ने निबंधन के नाम पर रातू अंचल के कर्मचारी और पदाधिकारी पर रुपये ठगने का आरोप भी लगाया. 
 
रातू थाना में दर्ज केस  
 एक जून 2018 को रातू थाना में केस दर्ज किया गया. बुधनाथ उरांव की शिकायत पर न्यायालय से प्राप्त शिकायतवाद के आधार पर दर्ज केस में इग्नेश टोप्पो, राम सुंदर भगत के खिलाफ फर्जी कागजात बना कर निजी लाभ के लिए गैरकानूनी तरीके से 2.99 एकड़ जमीन लेने का आरोप लगाया गया. शिकायतकर्ता ने मामले में जान से मारने की धमकी देने का आरोप भी लगाया था. 
 
अभी क्या है स्थिति 
 दर्ज तीनों केस का अनुसंधान पुलिस कर रही थी. लोअर बाजार थाना में दर्ज केस का अनुसंधान पुलिस ने पूरा भी कर लिया है, जिसमें संजय कुजूर पर धोखाधड़ी का आरोप सही पाया गया. अब तीनों केस सीआइडी को ट्रांसफर हो गये हैं.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement