Advertisement

ranchi

  • Aug 14 2019 2:08AM
Advertisement

अगले माह से शुरू होगा एसएनसीयू, बचेगी जान

 रांची  : शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए सदर अस्पताल में स्पेशल न्यू बाेर्न केयर यूनिट (एसएनसीयू) का निर्माण अंतिम चरण में  है.  नये भवन के दूसरे तल्ले पर एसएनसीयू को तैयार किया जा रहा है, जो इस माह के अंत तक हैंडओवर हो जायेगा. अगले माह के दूसरे सप्ताह से इसका संचालन होने लगेगा. स्पेशल केयर यूनिट में करीब 15  नवजात बच्चों को भर्ती कर इलाज की सुविधा होगी. 

 
सरकार को उम्मीद है कि इससे सदर अस्पताल में शिशु मृत्यु दर में कमी आयेगी. वर्तमान समय में सदर अस्पताल में नवजात बच्चों को समस्या हाेने पर रिम्स रेफर कर दिया जाता है. सदर अस्पताल में मां भर्ती रहती है वहीं  नवजात बच्चा रिम्स में भर्ती रहता है. परिजन अस्पताल का चक्कर लगाते-लगाते थक जाते हैं. 
 
 इधर, अस्पताल में एसएनसीयू का समय पर संचालन करने के लिए अस्पताल प्रबंधन द्वारा फैकल्टी की मांग स्वास्थ्य विभाग से की गयी है. नर्सों की नियुक्ति कर ली गयी है. वहीं कुछ डॉक्टरों का भी चयन किया गया है. विशेषज्ञ डाॅक्टराें को नियुक्त की प्रक्रिया चल रही है, जिसे इस माह के अंत तक पूरा कर लिया जायेगा. उपकरण की खरीदारी भी कर ली गयी है. 
 
एसएनसीयू का निर्माण करीब पूरा होने को है. अगले माह तक हम एसएनसीयू का संचालन शुरू कर देंगे. करीब 15 बेड का संचालन  पहले चरण में किया जायेगा, जिसको बाद में बढ़ाया जायेगा. कुछ डॉक्टरों का चयन कर लिया गया है. कुछ की प्रक्रिया चल रही है. 
डॉ बीवी प्रसाद, सिविल सर्जन रिम्स
 
अरगोड़ा थाना और साइबर सेल में की गयी लिखित शिकायत, जांच शुरू 
20 रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर करने के नाम पर झांसे में लिया, फिर उड़ा लिये पैसे
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement