Advertisement

ranchi

  • Jul 21 2019 9:16AM
Advertisement

रांची : रातू रोड में खुलेगा अर्बन पीएचसी

नगर निगम ने देवकमल अस्पताल से वापस लिया भवन
रांची : रातू रोड चौराहा स्थित नगर निगम के नये भवन में अब अर्बन पीएचसी (प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) खोला जायेगा. इस स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों के लिए आउटडोर व इनडोर दोनों सुविधा होगी. अर्बन हेल्थ मिशन के प्रस्ताव पर नगर निगम ने इस भवन को देवकमल अस्पताल से वापस ले लिया है. अब बहुत जल्द इसे हाइटेक अर्बन पीएचसी के रूप में निगम खोलेगा. यहां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुलने से गरीब मरीजों को काफी सुविधा होगी़ 
 
नगर निगम की बंद डिस्पेंसरी फिर से खुलेगी : शहर के बहू बाजार, कोकर व पहाड़ी मंदिर के समीप करीब 10 साल से नगर निगम की बंद पड़ी डिस्पेंसरी को निगम दोबारा खोलने की तैयारी में है. नगर निगम बोर्ड से इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गयी है. 
 
हालांकि डॉक्टरों की कमी को देखते हुए निगम कांट्रैक्ट पर डॉक्टर बहाल कर इन डिस्पेंसरी को दोबारा खोलने की तैयारी में है. निगम के अधिकारियों की मानें, तो पहले की तुलना में अब इन डिस्पेंसरी में लोगों को डॉक्टर सलाह तो देंगे ही, यहां छोटी-मोटी बीमारियों की दवा भी लोगों को नि:शुल्क दी जायेगी. इसके अलावा किसी प्रकार की दुर्घटना होने पर इन डिस्पेंसरी में लोगाें का प्राथमिक उपचार भी होगा.
 
नि:शुल्क मिलेगी सेवा 
 
अर्बन पीएचसी में आम लोगों को डॉक्टरों की नि:शुल्क सलाह मिलेगी. मरीजों को दवा भी दी जायेगी. निगम के अधिकारियों की मानें, तो वैसे तो यहां पूरे शहर के लोग इलाज करा सकते हैं, लेकिन हमारी कोशिश निगम कर्मियों के लिए इस अस्पताल में विशेष व्यवस्था करने की है. 
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement