Advertisement

ranchi

  • Jul 15 2019 8:51AM
Advertisement

रांची : झिरी में कचरे के पहाड़ पर बनेगा पार्क

रांची : रांची नगर निगम अपने झिरी स्थित डंपिंग यार्ड में जमा कचरे के पहाड़ पर एक हॉर्टिकल्चर पार्क बनायेगा. इस पार्क की रूपरेखा तैयार करने के लिए हाल ही में रांची नगर निगम के अधिकारी हैदराबाद और अहमदाबाद का दौरा भी कर चुके हैं. वहां के पार्क को देख कर नगर निगम के अधिकारी काफी प्रभावित हुए, जिसके बाद रांची में भी ऐसा ही पार्क बनाने का फैसला किया गया.
 
 गौरतलब है कि झिरी स्थित डंपिंग यार्ड 40 एकड़ में फैला हुआ है. रांची नगर निगम पिछले 25 वर्षों से (सन 1995 से) राजधानी के विभिन्न हिस्सों से निकलने वाला कचरा झिरी में डंप करता आ रहा है. चूंकि अब तक इस कचरे का डिस्पोजल नहीं किया जा सका है, इसलिए यहां कचरे का पहाड़ खड़ा हाे गया है. हालत यह है कि अब यहां कचरा डंप करने के लिए जगह भी नहीं बची है. इसलिए नगर निगम ने योजना बनायी है कि जो कचरा डिस्पोज किया जा सकेगा, उसे अलग कर लिया जायेगा. वहीं, जो कचरा डिस्पोज नहीं हो सकेगा, उसे एक जगह जमा कर उसपर पार्क बनाया जायेगा.
 
झिरी में वर्षों से जमे कचरे के ऊपर हॉर्टिकल्चर पार्क बनने के लिए आरएफपी तैयार किया जा रहा है. हैदराबाद में हमने यह मॉडल देखा है. उम्मीद है कि अगले एक साल में प्रस्तावित पार्क आकार लेने लगेगा. 
 
संजीव विजयवर्गीय, डिप्टी मेयर
 
परेशान हैं झिरी के लोग 
 
झिरी डंपिंग यार्ड के आसपास के लोगों का जीवन बरसात में नारकीय हो जाता है. लोग कचरे से उठती बदबू  और मक्खी-मच्छरों का प्रकोप परेशान हैं. यहां पार्क बनने के बाद उम्मीद है कि लोगों काे मक्खी-मच्छराें के प्रकोप और बदबू से भी निजात मिल जायेगी.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement