29.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बहुत जल्द झारखंड में बढ़ेंगी रेल सुविधाएं

सेल सभागार में आयोजित 64वें राष्ट्रीय रेल पुरस्कार समारोह में रेल राज्य मंत्री ने कहा झारखंड की हर मांग को पूरा करने की कोशिश की जायेगी सरकार बुलेट ट्रेन के सपने को साकार करने में जुटी हुई है रांची : रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी ने कहा कि भारतीय रेल देश को जोड़ने का काम […]

सेल सभागार में आयोजित 64वें राष्ट्रीय रेल पुरस्कार समारोह में रेल राज्य मंत्री ने कहा
झारखंड की हर मांग को पूरा करने की कोशिश की जायेगी
सरकार बुलेट ट्रेन के सपने को साकार करने में जुटी हुई है
रांची : रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी ने कहा कि भारतीय रेल देश को जोड़ने का काम कर रही है. कश्मीर से कन्याकुमारी तक रेल का जाल बिछा है. जिस प्रकार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने सड़कों के माध्यम से देश का जोड़ने का काम किया था, उसी प्रकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में रेलवे के माध्यम से किया जा रहा है.
उन्होंने कहा कि झारखंड रेलवे को सबसे ज्यादा राजस्व देनेवाले राज्यों में से एक है. आनेवाले दिनों में यहां रेलवे की सुविधाएं बढ़ाने का काम किया जायेगा. झारखंड की हर मांग को पूरा करने की कोशिश की जायेगी. श्री अंगड़ी रविवार को सेल सभागार में आयोजित 64वें राष्ट्रीय रेल पुरस्कार समारोह को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि रेलवे के 13 लाख कर्मी परिवार की तरह काम कर यात्री सुविधाओं को बढ़ाने का काम कर रहे हैं.
2030 तक 50 लाख करोड़ रुपये निवेश करेगी सरकार : श्री अंगड़ी ने कहा कि रेलवे की आधारभूत संरचना से लेकर स्वच्छता व सुरक्षा को लेकर जितना काम नहीं हुआ है, उतना काम पिछले पांच वर्षों में हुआ है.
सरकार वर्ष 2030 तक रेलवे के विकास पर 50 लाख करोड़ रुपये निवेश करेगी. इसकी घोषणा बजट में कर दी गयी है. सरकार बुलेट ट्रेन के सपने को साकार करने में जुटी हुई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व रेल मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में रेलवे कीर्तिमान स्थापित करेगा.
रिसर्च स्कॉलर व इंजीनियर ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने पर करें शोध : रेल राज्य मंत्री ने कहा कि रेलवे देश में सबसे ज्यादा रोजगार उपलब्ध कराता है. युवा इंजीनियरों को आगे आना चाहिए. आज विदेशों में ट्रेनों की स्पीड 300-400 किलोमीटर प्रति घंटे है, जबकि भारत में ट्रेनों की स्पीड 100-120 किलोमीटर प्रति घंटे है.
रिसर्च स्कॉलर व इंजीनियर ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने को लेकर शोध करें. उन्होंने कहा कि पहले रेलवे को राजनीतिक नजरिये से देखा जाता था. सिर्फ घोषणाएं होती थी, काम नहीं है. अब घोषणाओं के साथ काम भी धरातल पर उतर रहे हैं. पिछले वर्ष की तुलना में सुरक्षा के क्षेत्र में रेलवे ने अच्छा काम किया है. दुर्घटनाओं में 50 प्रतिशत तक की कमी आयी है. स्वच्छता, आधारभूत संरचना में पिछले वर्ष की तुलना में बेहतर काम हुए हैं.
रेलवे में आयी है डिजिटल क्रांति : मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि रेलवे के माध्यम से देश को जोड़ने की क्रांति शुरू हुई है.
देश न्यू इंडिया की दिशा में बढ़ चुका है. रेलवे में डिजिटल क्रांति आयी है. स्वच्छता व सुरक्षा में काफी प्रगति हुई है. पिछले 14 साल में राजनीतिक अस्थिरता की वजह से झारखंड में रेल सुविधाओं का विकास नहीं हो पाया. केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद सुविधाओं में गुणात्मक सुधार हुए हैं. रेलवे के क्षेत्र में दुनिया को नयी दिशा देने का काम शुरू किया गया है.
रांची-टाटीसिल्वे रेल लाइन तैयार, एक सप्ताह में शुरू हो परिचालन : मुख्यमंत्री ने कहा कि रेलवे को सबसे ज्यादा राजस्व झारखंड से मिलता है.
ऐसी स्थिति में झारखंड काे ज्यादा सुविधाएं भी मिलनी चाहिए. रांची-टाटीसिल्वे रेल लाइन बन कर तैयार हो गयी है. एक सप्ताह में इस पर परिचालन शुरू हो. श्री दास ने कहा कि पुरस्कार से कर्मियों का मनोबल बढ़ता है. उत्कृष्ट काम करनेवालों को समाज में सम्मानित किया जाना चाहिए. मैं भी टाटा स्टील में काम कर चुका हूं. मुझे सम्मान की अहमियत का एहसास है.
कीर्तिमान स्थापित करेगा रेलवे : रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद यादव ने कहा कि पिछले पांच साल में रेलवे में काफी प्रगति हुई है. पिछले साल 5200 किलोमीटर रेलवे का इलेक्ट्रिफिकेशन हुआ है. आज रेलवे स्टेशन की स्वच्छता की तुलना एयरपोर्ट से हो रही है. पिछले वर्ष की तुलना में दुर्घटना में 50 प्रतिशत तक की कमी आयी है.
आनेवाले वर्षों में रेल कर्मी अच्छा प्रदर्शन कर कीर्तिमान स्थापित करने का काम करेंगे. मौके पर रांची सांसद संजय सेठ, सुशांत मिश्रा, प्रवीण टोप्पो, विजय कुमार, एन काशीनाथ, एसएन अग्रवाल, राजेश अग्रवाल, बीपी पाठक, टीएन मिश्रा आदि मौजूद थे.
राज्यपाल ने रेल राज्यमंत्री का स्वागत किया : राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगड़ी का स्वागत किया. उन्होंने मंत्री को अंग वस्त्र और मोमेंटो
भेंट किया. रेल राज्य मंत्री समारोह में हिस्सा लेने के बाद देर रात दिल्ली के लिए रवाना हो गये .
रांची : रेलवे के विकास की दी जानकारी
रेल सप्ताह पुरस्कार कार्यक्रम में विभिन्न जोन द्वारा 17 स्टॉल लगाये गये थे
स्टॉल का भ्रमण करनेवालों के लिए क्विज का आयोजन किया गया था
रांची : 64वें राष्ट्रीय रेल सप्ताह पुरस्कार कार्यक्रम में विभिन्न जोन के द्वारा 17 स्टॉल लगाये गये थे. कार्यक्रम आरडीसीआइएसए सेल सभागार में हुआ. जहां लोगों को रेलवे के विकास व उपलब्धियों की जानकारी दी गयी.
रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगड़ी चन्नबसप्पा, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव, रेलवे बोर्ड के सदस्य व विभिन्न जोन के जीएम सहित अन्य अधिकारियों ने अवलाेकन किया. दक्षिण-पूर्व रेलवे के स्टॉल में झारखंड में रेलवे के विकास के बारे में बताया गया. यहां चल रही परियोजनाओं, यात्री सुविधाओं में वृद्धि तथा माल ढुलाई की जानकारी चित्रों और आंकड़ों के माध्यम से प्रदर्शित की गयी है. पूर्व मध्य रेलवे द्वारा बिहार के महापुरुषों के इतिहास को प्रदर्शित किया गया.
पूर्व तट रेलवे द्वारा विस्टाडम कोच के बारे में जानकारी दी गयी. यह कोच पर्यटकों के लिए है. डेडिकेटेड फ्रेट कॉरीडोर के स्टॉल में फ्रेट कॉरीडोर बनने के बाद ट्रेनों के परिचालन को दिखाया गया. स्टॉल का भ्रमण करनेवालों के लिए क्विज का आयोजन किया गया था.
34 विजेताओं को दिये गये पुरस्कार
रांची : 64वें राष्ट्रीय रेल सप्ताह पुरस्कार कार्यक्रम में विभिन्न जोन के 34 विजेताओं को रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगड़ी चन्नबसप्पा ने पुरस्कृत किया. यह पुरस्कार इंटर रेलवे क्विज, पेंटिंग, सांस्कृतिक व डॉक्यूमेंट्री प्रतियोगिता में दिया गया.
विजेताओं में चंद्रप्रकाश, रामटहल, पीवी मनोज, तोनेश थॉमस, पीआर गिरीश कुमार, एस विजयाचित्रा, संतोष जे अब्राहम, के पुरुषोत्मा रेड्डी, पंकज जाधव, जेएस टाटा, माहेश्वरी प्रधान, गौरव कुमार पाठक, पुष्पा त्रिपाठी, शुभाश्री, मौसमी साह, पी श्याम सुंदर राव, उत्तम विश्वकर्मा, अरुण कुमार सुना, सत्यनारायण भोई, अशोक कुमार नाग, अरुण टांडी, जयंत तिर्की, संजीव कुमार, भानुप्रिया महानंदा, निरझर्णी महाराणा, सबिता बनाचोर, दीपा सिंह, रिजवान अली खान, गणेश विरहा, आत्मानंद श्रीवास्तव, फिलिप, कंधन पसेरिया, दिलीप चिपलेकर, व मो. आजाद खान शामिल थे. विजेताओं को शील्ड व प्रमाणपत्र दिया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें