36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : अनाज, केरोसिन व नमक नहीं मिले तो कर सकते हैं शिकायत

टोल-फ्री नंबर-1800-212-5512 लैंडलाइन नंबर- 0651-712-2723 रांची : खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राज्य के 57 लाख परिवारों को रियायती दर पर अनाज मिलता है. खाद्य आपूर्ति विभाग इन सभी परिवारों को दो केटेगरी अंत्योदय कार्डधारी (पीला कार्ड) तथा प्राथमिकता सूची वाले (पीएसएस) कार्ड होल्डर (गुलाबी कार्ड) के तहत अनाज व अन्य सामग्री आवंटित करता है. […]

टोल-फ्री नंबर-1800-212-5512
लैंडलाइन नंबर- 0651-712-2723
रांची : खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राज्य के 57 लाख परिवारों को रियायती दर पर अनाज मिलता है. खाद्य आपूर्ति विभाग इन सभी परिवारों को दो केटेगरी अंत्योदय कार्डधारी (पीला कार्ड) तथा प्राथमिकता सूची वाले (पीएसएस) कार्ड होल्डर (गुलाबी कार्ड) के तहत अनाज व अन्य सामग्री आवंटित करता है.
यदि किसी भी लाभुक को अनाज, अन्य खाद्य (नमक व चीनी) या केरोसिन नहीं मिले या कम मिले, तो इसकी शिकायत टोल-फ्री नंबर 1800-212-5512 तथा लैंडलाइन नंबर 0651-712-2723 पर की जा सकती है. गौरतलब है कि लाभुकों को सामान का वितरण पीडीएस दुकानदार इ-पॉश मशीन के जरिये करता है.
लाभुकों को इ-पॉश मशीन से प्राप्त रसीद दुकानदार से जरूर लेना चाहिए. ऊंगलियों का निशान मैच होने पर निबंधित मोबाइल पर अोटीपी अाता है. इसके बाद दुकानदार संबंधित लाभुक को सामान दे देता है. विभाग का निर्देश है कि नेटवर्क नहीं रहने पर भी दुकानदार को कार्डधारियों को राशन देना है तथा एेसा करने का कारण सहित अपवाद पंजी में दर्ज करना है.
केरोसिन गैर अनुदानित दर पर
सभी तरह (सफेद कार्ड धारियों को भी, जिन्हें पीडीएस से सिर्फ केरोसिन मिलता है) के लाभुकों को केरोसिन का वितरण गैर अनुदानित दर पर किया जाता है. यानी तेल लेते वक्त लाभुकों को केरोसिन की पूरी कीमत पीडीएस दुकानदार को देनी होती है. इसके बाद अनुदान की राशि लाभुकों के बैंक खाते में सीधे भेज दी जाती है.
किसको कितना सामान (प्रति माह)
अंत्योदय (पीला) कार्डधारी : एक रुपये प्रति किलो की दर से 35 किलो चावल या चावल व गेहूं दोनों मिला कर. चीनी प्रति राशन कार्ड एक किलो. नमक एक रुपये प्रति किलो की दर से प्रति राशन कार्ड एक किलो. केरोसिन प्रति कार्ड ग्रामीण क्षेत्र में 2.5 लीटर तथा शहरी क्षेत्र में दो लीटर.
प्राथमिकता सूची का (गुलाबी) कार्ड : एक रुपये प्रति किलो की दर से प्रति सदस्य पांच किलो चावल या चावल व गेहूं मिला कर. नमक एक रु प्रति किलो की दर से प्रति कार्ड एक किलो. केरोसिन प्रति कार्ड ग्रामीण क्षेत्र में 2.5 लीटर तथा शहरी क्षेत्र में दो लीटर.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें