31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बरसात का पानी बचाने की प्रेरणा दे रहा गुरुद्वारा साहिब

रांची : कृष्णा नगर कॉलोनी स्थित गुरुद्वारा साहिब वर्षा का पानी बचाने की प्रेरणा दे रहा है. इसके लिए यहां रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाया गया है. गुरुद्वारा प्रबंधन का दावा है कि हर साल तीन महीनों में करीब पांच लाख लीटर वर्षा जल संरक्षित किया जा रहा है. कुछ वर्ष पहले ही रेन वाटर […]

रांची : कृष्णा नगर कॉलोनी स्थित गुरुद्वारा साहिब वर्षा का पानी बचाने की प्रेरणा दे रहा है. इसके लिए यहां रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाया गया है. गुरुद्वारा प्रबंधन का दावा है कि हर साल तीन महीनों में करीब पांच लाख लीटर वर्षा जल संरक्षित किया जा रहा है. कुछ वर्ष पहले ही रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाया गया है.

इसके तहत गुरुद्वारा की 3500 वर्गफीट की छत की ड्रेन पाइप लाइन को जमीन में बनी दो टंकियों से जोड़ा गया है. प्रत्येक टंकी पांच फीट लंबी, छह फीट चौड़ी और 10 फीट गहरी है, जिसमें 100 फीट गहरी बोरिंग की गयी है. छत पर जमा होनेवाला बारिश का पानी ड्रेन पाइप के जरिये पहले टंकी में और फिर बोरिंग से होकर जमीन में जाता है.
एेसे समझें पानी बचाने का गणित : रांची में जून से सितंबर तक औसतन 1100 मिमी यानी प्रतिदिन 1.44 इंच बारिश होती है. वाटर हार्वेस्टिंग के जरिये बारिश के महीने में प्रतिदिन औसतन 2268 गैलन यानी लगभग 8600 लीटर और कुल 60 दिनों में करीब पांच लाख लीटर से अधिक पानी से ग्राउंड वाटर को रिचार्ज किया जाता है. गुरुद्वारा की ओर से कॉलोनी के लोगों को भी रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए जागरूक किया जाता है. लोगों को पानी की बर्बादी रोकने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें