Advertisement

ranchi

  • Jul 13 2019 1:17AM
Advertisement

रांची : शहर पर फिर मंडरा रहा डेंगू और चिकनगुनिया का खतरा

रांची :  शहर पर फिर मंडरा रहा डेंगू और चिकनगुनिया का खतरा

 रांची : सामाजिक संगठन ‘लहू बोलेगा’ ने राजधानी में एक बार फिर से डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों के फैलने की आशंका जतायी है. संस्था के संयोजक नदीम खान ने बयान जारी कर कहा है कि सरकारी संस्थाएं इसी तरह उदासीन बनी रहीं, तो शहर के गंदे इलाकों में फिर से मच्छरजनित बीमारियों का प्रकोप फैल सकता है.

 उन्होंने बताया कि शहर के लगभग सभी स्लम एरिया में चिकिनगुनिया और डेंगू के लार्वा के मिल रहे हैं. ऐसे मोहल्लों के अंदर लोगों में भय का माहौल है. गौरतलब है कि पिछले वर्ष शहरी स्लम कॉलोनियों में खासकर चिकनगुनिया महामारी का रूप ले चुका था. तब स्वास्थ्य विभाग ने कैंप लगाकर हजारों मरीजों का इलाज किया था. संस्था ने कहा कि इस वर्ष भी इन बीमारियों की पुनरावृत्ति न हो, इसके लिए रांची जिला प्रशासन एवं संबंधित विभाग को विशेष सर्तकता बरतनी चाहिए.
 
छह में मिले डेंगू और चिकनगुनिया के लार्वा
रांची. नगर निगम टीम और स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनायी गयी सर्विलांस टीम ने शुक्रवार को राजधानी के  पांच वार्डों में जांच अभियान चलाया. वार्ड-1 के टिकली टोला, मिसिरगोंदा, वार्ड-3 के चिरौदी, वार्ड-19 के नगरा टोली और वार्ड-20 के अपर बाजार स्थित करीब 177 घरों में जमा पानी के सैंपल लिये गये. जांच में छह घरों में डेंगू व चिकनगुनिया का लार्वा पाये गये. वहीं, इन घरों में स्थित 624 कंटेनर की जांच भी की गयी, जिनमें 15 में डेंगू और चिकनगुनिया के लार्वा मिले हैं.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement