Advertisement

ranchi

  • Jul 13 2019 1:14AM
Advertisement

बारिश ने हरी सब्जियों की कीमतों में लगायी आग

बारिश ने हरी सब्जियों की कीमतों में लगायी आग

 रांची  : बारिश के मौसम शुरू होने के बाद से ही राजधानी रांची में हरी सब्जियों भाव तेजी बढ़े हैं. मौजूदा हालत यह है कि आलू को छोड़ कर प्याज समेत ज्यादातर हरी सब्जियां महंगी हो गयी हैं. फ्रेंचबीन और शिमला मिर्च के भाव तो मानो आसमान छू रहे हैं. इन दोनों ने ही 100 रुपये से 120 रुपये प्रति किलो का आंकड़ा छू लिया है. 

 
 राजधानी की सब्जी मंडियों फिलहाल लाल आलू खुदरा भाव 18 रुपये और सफेद आलू का खुदरा भाव 15 रुपये प्रति किलो चल रहा है. जबकि, प्याज के भाव धीरे-धीरे बढ़ते जा रहे हैं. शुक्रवार को राजधानी की सब्जी मंडियों में प्याज की कीमत 28 रुपये प्रति किलो थी. 
 
इधर, हरी सब्जियों में फूलगोभी 30 रुपये, बोदी 30 रुपये, परवल 30 से 40 रुपये और भिंडी 30 रुपये प्रति किलो मिल रहे हैं. वहीं, कद्दू 20 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. गाजर 40 रुपये, पालक साग 40 रुपये और लाल साग 30 रुपये प्रति किलो मिल रही है. 
 
इसलिए हुई है परेशानी 
 प्रगतिशील किसान दिलेश्वर साहू कहते हैं कि निचली जमीनों पर बारिश के कारण सब्जियाें की फसल को नुकसान पहुंचा है. इस कारण ही कीमतें बढ़ी हैं. श्री साहू का कहना है कि सब्जियों का भाव कम होने में एक सप्ताह से 10 दिन या उससे ज्यादा का समय लग सकता है.
 
प्याज 28 रुपये प्रति किलो, अन्य हरी सब्जियां भी हुई महंगी 
फ्रेंचबीन और शिमला मिर्च 100 से 120 रुपये प्रति किलो
 
रुगड़ा 320 रुपये प्रति किलो 
झारखंड में बारिश के मौसम में पैदा होनेवाला रुगड़ा बड़े शौक से खाया जाता है. लोगों को बड़ी बेसब्री से इसके बाजार में आने का इंतजार रहता है. फिलहाल, इसके भाव भी आसमान में हैं. लालपुर-कोकर बाजार में रुगड़ा 240 रुपये प्रति किलो से 320 रुपये प्रति किलो मिल रहा है. 
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement