Advertisement

ranchi

  • Jul 12 2019 7:58AM
Advertisement

रांची : मेन रोड के फुटपाथ दुकानदारों के लिए गुदड़ी बाजार में भी बनेगा वेंडर मार्केट

रांची : मेन रोड के फुटपाथ दुकानदारों के लिए गुदड़ी बाजार में भी बनेगा वेंडर मार्केट
नगर निगम ने और 450 फुटपाथ दुकानदारों के पुनर्वास की योजना बनायी
 
राजधानी रांची के फुटपाथ दुकानदारों को व्यवस्थित करने और उनके पुनर्वास का क्रम जारी है. रांची नगर निगम ने फिलहाल कचहरी चौक से लेकर सर्जना चौक तक के 471 फुटपाथ दुकानदारों को अटल स्मृति वेंडर मार्केट में बसा दिया है.
 
अगली कड़ी में सर्जना चौक से मेन रोड स्थित उर्दू लाइब्रेरी के बीच दुकानें लगानेवाले करीब 250 दुकानदारों के लिए गुदड़ी बाजार में वेंडर मार्केट बनाया जायेगा. इसके अलावा सर्जना चौक से मिशन चौक के बीच दुकानें लगानेवाले करीब 120 और जयपाल सिंह स्टेडियम की चहारदीवारी के समीप दुकानें लगा रहे करीब 80 फुटपाथ दुकानदारों का भी पुनर्वास किया जायेगा. गुरुवार को डिप्टी मेयर ने इन तीनों जगहों का दौरा किया और फुटपाथ दुकानदारों से बातचीत की.
 
रांची : डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय और उप नगर आयुक्त शंकर यादव ने रांची नगर निगम के अधिकारियों के साथ गुरुवार शाम 4:00 बजे 6:00 बजे के बीच जयपाल सिंह स्टेडियम और मेन रोड का दौरा किया. वे फुटपाथ दुकानदारों से मिले और उनकी समस्याएं सुनीं. 
इस दौरान वेंडर मार्केट के बगल में दुकानें लगा रहे फुटपाथ दुकानदारों ने डिप्टी मेयर से कहा कि वे खाने-
 
पीने की चीजें बेचते हैं. लेकिन, वेंडर मार्केट में खाने-पीने के आइटम बेचने वालों के लिए कोई स्टॉल नहीं है. इस कारण उन्हें सड़क किनारे मजबूरी में दुकान लगानी पड़ रही है. इस पर डिप्टी मेयर ने दुकानदारों से कहा : आप मार्केट के उत्तरी भाग में जयपाल सिंह स्टेडियम के किनारे आप दुकान लगायें. यहां आप लोगों को कोई परेशानी नहीं होगी. आपकी सुविधा के लिए यहां की जमीन को समतल करा कर टाइल्स लगा दी जायेगी. 

सर्जना चौक से मिशन चौक
 
डिप्टी मेयर ने सर्जना चौक से मिशन चौक तक का भी दौरा किया. इस दौरान निर्णय लिया गया कि सर्जना चौक से लेकर मिशन चौक के बीच सेंट जेवियर कॉलेज, एक्सआइएसएस, सदर अस्पताल व उर्सुलाइन स्कूल हैं. 
 
अगर इन स्कूलों के बाउंड्री वॉल को थोड़ा सा पीछे खिसका दिया जाये, तो आराम से यहां के करीब 120 फुटपाथ दुकानदार व्यवस्थित हो सकते हैं. उप महापौर ने इस दौरान उप नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि वे कॉलेज प्रबंधन को नोटिस देकर बाउंड्री को पीछे करवायें. साथ ही इन स्कूलों-कॉलेजों को निर्देश दें कि वे सड़क पर वाहन न लगने दें.
 
सर्जना चौक से उर्दू लाइब्रेरी 
 
सर्जना चौक से लेकर उर्दू लाइब्रेरी तक का दौरा करते हुए डिप्टी मेयर ने कहा कि फुटपाथ दुकानदारों की वजह से मेन रोड का यह हिस्सा काफी जाम रहता है. 
 
इस समस्या के समाधान के लिए यहां के फुटपाथ दुकानदारों को गुदड़ी बाजार में वेंडर मार्केट बनाकर वहां बसाया जायेगा. वहां नगर निगम की 42 डिसमिल जमीन है. डिप्टी मेयर ने इस संबंध में उप नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि वे गुदड़ी बाजार में वेंडर मार्केट बनाने की कार्ययोजना तैयार करें.
 
रांची : मेन रोड में अब कहीं भी वाहन खड़ा किया, तो देना होगा पार्किंग शुल्क
 
रांची : शहर के सबसे प्रमुख मार्ग मेन रोड(महात्मा गांधी मार्ग) में अब सड़क किनारे कहीं पर वाहन पार्क करने पर लोगों को पार्किंग शुल्क का भुगतान करना होगा. नगर निगम ने मेन रोड के लिए चिह्नित 16 पार्किंग स्थलों में से 10 की बंदोबस्ती गुरुवार को कर दी. जबकि, छह पार्किंग स्थल के लिए किसी भी संवेदक के भाग नहीं लेने पर इनकी बंदोबस्ती नहीं की गयी. पार्किंग की बंदोबस्ती को लेकर गुरुवार को नगर निगम कार्यालय में काफी गहमागहमी रही. 
 
इस दौरान ठेकेदारों के द्वारा लगाये गये उच्चतम बोली के आधार पर उन्हें पार्किंग स्थल आवंटित कर दिया गया. अब ये ठेकेदार 15 जुलाई से लेकर 31 मार्च 2020 तक चारपहिया वाहन चालकों से 40 रुपये प्रति तीन घंटा और दोपहिया वाहन चालकों से प्रति तीन घंटा के लिए 10 रुपये वसूलेंगे. 
 
इन स्थलों की नहीं हुई बंदोबस्ती 
अंजुमन प्लाजा के सामने 
गुप्ता भंडार से लेदर वर्ल्ड तक 
चर्च कांप्लेक्स के सामने से लेकर नाइस फर्नीचर तक 
सिटाडेल बिल्डिंग के बाहर से होराइजन होंडा शो रूम तक 
हिरो शो रूम से लेकर वी मार्ट  तक 
नाइस फर्नीचर से भारत शू तक वाया रोस्पा टॉवर (सिंगल टेंडर)
बंदोबस्त पार्किंग  रािश ठेकेदार का नाम 
कचहरी चौक ‍‍Rs 1.06 लाख आशीष पाठक 
शारदा बाबू लेन Rs 1.25 लाख अविनाश सिंह 
अलबर्ट एक्का चौक Rs 5.80 लाख विनीत तिवारी 
सेनको के बगल से एसी मार्केट तक Rs 1.43 लाख फैयाज अली 
रांची क्लब कॉम्प्लेक्स के बाहर Rs दो लाख फैयाज अली 
एमिटी विवि से मान्यवर शोरूम तक Rs 32 हजार विनीत तिवारी 
बिग बाजार के सामने Rs 2.74 लाख मीट्ठू वर्मा 
वेद टेक्सटाइल से निशान आॅटोमोबाइल तक Rs 1.01 लाख दिलावर हुसैन 
हनुमान मंदिर टैक्सी स्टैंड Rs 5.65 लाख मो अकबर 
विशाल मेगामार्ट से हनुमान मंदिर तक Rs 52 हजार अविनाश सिंह
 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement