Advertisement

ranchi

  • Jul 12 2019 7:55AM
Advertisement

रांची : कंप्यूटर ऑपरेटर ने किसान के हड़पे 5.70 लाख रुपये

रांची : कंप्यूटर ऑपरेटर ने किसान के हड़पे 5.70 लाख रुपये
सुनील चौधरी 
 
रांची  :जिला सहकारिता पदाधिकारी ने चान्हो प्रखंड लैंप्स में धान खरीद में हुई गड़बड़ी के मामले में लैंप्स के कंप्यूटर अॉपरेटर का खाता सील कर दिया है. 
 
इस कंप्यूटर अॉपरेटर ने किसान के नाम पर फर्जी खाता खोलकर पांच लाख 70 हजार रुपये अपने एकाउंट में ट्रांसफर कर लिया है. साथ ही सहकारी बैंक मांडर को चान्हो लैंप्स के खाता संचालन पर रोक लगाने का निर्देश दिया गया है. खाद्य आपूर्ति विभाग के महाप्रबंधक को इस बात की सूचना मिली थी कि चान्हो लैंप्स में धान खरीद के मामले में गड़बड़ी हुई है. 
 
इस मामले की शिकायत पर उन्होंने जिला सहकारिता पदाधिकारी का जांच का आदेश दिया. जिला सहकारिता पदाधिकारी द्वारा की गयी प्रारंभिक जांच में ही सिर्फ एक किसान के नाम पर पांच लाख 70 हजार रुपये की गड़बड़ी करने का मामला पकड़ में आया. जांच में पाया गया कि लैंप्स में ताराकांत सिंह नामक किसान से 300 क्विंटल धान की खरीद दिखायी गयी है. नियमानुसार 1900 रुपये प्रति क्विंटल की दर से कुल 5.70 लाख रुपये का भुगतान किसान के खाते में किया जाना चाहिए था. 
 
लेकिन लैंप्स के कंप्यूटर अॉपरेटर अमित कुमार मिश्रा ने यह रकम एचडीएफएसी बैंक के कांटाटोली स्थित अपने एकाउंट(50100221978234) में ट्रांसफर कर लिया. पूरी जांच के बाद जिला सहकारिता पदाधिकारी मनोज कुमार कांटा टोली स्थित एचडीएफसी ब्रांच गये. उन्होंने वहां अमित कुमार मिश्रा का बैंक स्टेटमेंट लिया. स्टेटमेंट में राशि पाये जाने पर  खाता सील करवा दिया है.
 
मांडर सहकारी बैंक में खाता संचालन पर रोक
 
इस मामले में झारखंड राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड मांडर के शाखा प्रबंधक को सूचित किया गया है कि चान्हो लैंप्स के खाता संचालन पर तत्काल प्रभाव से रोक लगायी जाती है. पूरे मामले की जानकारी खाद्य आपूर्ति विभाग के महाप्रबंधक एवं रांची उपायुक्त को दे दी गयी है. सूत्रों ने बताया कि इस मामले में अन्य लैंप्स की भी जांच की जायेगी.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement