Advertisement

ranchi

  • Jul 1 2019 9:47AM
Advertisement

रांची :वज्रपात से नौ लोगों की मौत

राज्य में अलग-अलग स्थानों पर ठनका गिरने की घटना
10 लोग झुलसे, पांच मवेशियों की भी मौत
रांची : राज्य के विभिन्न हिस्सों में रविवार को  हुई वज्रपात की घटना में नौ लोगों की मौत हो गयी. जबकि 10 लोग झुलस गये. अनगड़ा प्रखंड में वज्रपात की अलग-अलग घटना में दो लोगों की मौत हो गयी जबकि एक व्यक्ति झुलस गया. मसनिया रामदगा अंतर्गत नीचे रामदगा निवासी फुलेश्वर महतो (35) बैलों को चराने ले गया था. इसी दौरान वज्रपात की चपेट में आकर गंभीर रूप से झुलस  गया. ग्रामीण उसे सीएचसी ले गये. जहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया. 
 
वहीं चतरा डुमरटोली में वज्रपात से बंधन मुंडा (20) की मौत हो गयी. वह आंगन  में खड़ा था. इसी दौरान बारिश के क्रम में उसके घर के सामने के  इमली के पेड़ पर वज्रपात हुआ. जिसकी चपेट में वह आ गया. इधर बिरवा मुंडा (58) घर में ही वज्रपात की चपेट में आ गया. उसे सीएचसी ले जाया गया. बाद में रिम्स रेफर कर दिया गया. अनगड़ा व ओरमांझी क्षेत्र में वज्रपात से चार लोगों की मौत व कई के झुलसने  की सूचना पर विधायक रामकुमार पाहन रिम्स पहुंचे. घायल व मृतक के परिजनों से मिले. उपायुक्त से अविलंब मुआवजा भुगतान करने की मांग  की.
 
सिकिदिरी. ग्राम बदरी टोला बुटगोड़ा के समीप रविवार की शाम वज्रपात से सुशीला देवी (55 वर्ष, पति रितुवा  बेदिया) की मौत हो गयी. वहीं कुच्चू  मुखिया संगीता देवी का पुत्र मनोज बेदिया (18 वर्ष) झुलस गया.
 
इसका इलाज गोंदलीपोखर में चल रहा है. वहीं जशपुर गांव में वज्रपात से रेशमा देवी (पति सुखदेव महतो) व पियासो देवी (पति  स्व लीलू महतो) घायल हो गयीं. जबकि मंकू करमाली के एक मवेशी की मौत हो गयी.
 
बुढ़मू. प्रखंड के बरौदी निवासी जगेश्वर महतो के पुत्र आशीष कुमार महतो (14 वर्ष) की रविवार की दोपहर वज्रपात से मौत हो गयी. वह राजकीय मध्य विद्यालय बरौदी में नौवीं का छात्र था. इधर, मांडर प्रखंड में नवाटांड़ की फरीदा खातून (30 वर्ष) व मलती निवासी अफसाना खातून (31 वर्ष) ठनका की चपेट में आने से घायल हो गयीं. दोनों को  मांडर रेफरल अस्पताल में भर्ती किया गया है.
 
सोनाहातू. लांदूपडीह निवासी धनेश्वर महतो (35) की मौत वज्रपात से हो गयी. वह धान बीहन करने खेत गया था.ओरमांझी. वज्रपात से कामता ग्राम के अंकित कुमार (15 वर्ष, पिता रामजीत  महतो) की मौत हो गयी जबकि अर्जुन कुमार (13 वर्ष, पिता स्व लालो महतो) गंभीर रूप से झुलस गया. इस घटना में चार बकरियों की भी मौत हो गयी. अर्जुन का इलाज रिम्स में चल रहा है. उसकी हालत नाजुक बनी हुई है. जानकारी के अनुसार अंकित व अर्जुन दोपहर में बकरी चरा रहे थे. इसी दौरान वज्रपात की चपेट में आ गये. घटना की सूचना मिलने पर पूर्व सांसद रामटहल चौधरी पीड़ित परिवारों से मिले. सांत्वना दी.
 
लापुंग. अंकमरोमा गांव की पद्मिनी देवी के दो बैलों की वज्रपात की चपेट में आने से मौत हो गयी. बैलों के मर जाने से उसके सामने खेती करने की समस्या उत्पन्न हो गयी है.
 
बेड़ो. वज्रपात से डांडकंदरिया गांव निवासी बिगना, इडरी के दिलीप गोप व टेंगरिया गांव के एतवा उरांव के गाय की मौत हो गयी.
चतरा. जिले में अलग-अलग वज्रपात की घटना में दो की मौत हो गयी, जबकि तीन लोग घायल हो गये. मृतकों में हंटरगंज के छोटकी सलैया गांव के कृष्णा यादव की पत्नी रीता देवी (35) व इटखोरी के पीतीज गांव के नेमधारी महतो (65) शामिल हैं. वहीं कान्हाचट्टी प्रखंड में वज्रपात से भदुवा यादव, रमनी देवी व फुलवा देवी झुलस गये. इनका इलाज चल रहा है. 
 
बिरनी. राजधनवार थाना अंतर्गत बदगो गांव में नीतू कुमारी की मौत वज्रपात से हो गयी. वह कुआं से पानी लाने गयी थी. इसी बीच वज्रपात की चपेट में आ गयी. नीतु बदगो उमवि में सातवीं की छात्रा थी.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement