25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तैयार रहें! अगले चार महीने तक रांची की गलियों पर बहेंगी बरसाती नदियां

रांची : राजधानी रांची के अलग-अलग हिस्सों में कई बरसाती नदियां बहती हैं. उम्मीद है कि आप भी इन नदियों से वाकिफ ही होंगे. अगर नहीं हैं, तो चौंकिए नहीं, हम बताते हैं. दरअसल, हर साल बारिश के तीन-चार महीनों में रांची नगर निगम की लापरवाही से इन नदियों का जन्म होता है. विभिन्न सड़कों […]

रांची : राजधानी रांची के अलग-अलग हिस्सों में कई बरसाती नदियां बहती हैं. उम्मीद है कि आप भी इन नदियों से वाकिफ ही होंगे. अगर नहीं हैं, तो चौंकिए नहीं, हम बताते हैं. दरअसल, हर साल बारिश के तीन-चार महीनों में रांची नगर निगम की लापरवाही से इन नदियों का जन्म होता है. विभिन्न सड़कों और नाले-नालियों से होती हुईं ये नदियां स्वर्णरेखा और हरमू नदी में जाकर मिल जाती हैं.

नदियां छोटी हैं, इसलिए इनमें नाव चलने की गुंजाइश नहीं है, लेकिन इनसे हो कर गुजरनेवाले रिक्शा, ऑटो रिक्शा और चारपहिया वाहन नाव का एहसास कराते हैं. वैसे ज्यादातर लोगों को पैदल ही इन नदियों से होकर गुजरना पड़ता है.
इन नदियों का प्रकोप भी है. इनकी वजह से सड़कों पर चलना दूभर तो हो ही जाता है, लोगों के घरों और दुकानों में भी पानी घुस जाता है. शहर के निचले इलाकों में तो बिहार की कोसी नदी की वजह से आनेवाले बाढ़ सा दृश्य दिखायी पड़ता है. मॉनसून की बारिश शुरू हो चुकी है, उम्मीद है इस बार भी शहरवासी रांची नगर निगम की कृपा से इन नदियों में डुबकी लगाकर पुण्य के भागी जरूर बनेंगे.
देखिए आधे घंटे की बारिश में शहर का ये हाल हो गया
राजधानी में मंगलवार दोपहर आधे घंटे तक झमाझम बारिश हुई. सुबह से उमस भरी गर्मी से परेशान लोगों को इस बारिश ने काफी राहत दी, लेकिन शहर का जो हाल हुआ, वह देखने लायक था. नालियां जाम होने के कारण बारिश का पानी जगह-जगह सड़कों पर ही थम गया था. वहीं, कई इलाके में बारिश का पानी घरों में भी घुस गया. लाइन टैंक गली में बारिश का पानी घुटने के ऊपर तक जमा हो गया था. यहां घरों में भी बारिश का पानी घुस गया था.
स्कूली बच्चों को अभिभावक कंधे पर लेकर घर आ रहे थे. रातू रोड कब्रिस्तान के समीप बारिश का पानी सड़क पर ही पूरी तरह से थम गया था. दूर से देखने पर यह सड़क तालाब जैसा दिख रहा था. लेक रोड में भी नाली जाम होने के कारण बारिश का पानी सड़क पर ही थम गया था. इसके अलावा टेलीफोन एक्सचेंज रोड, लालजी हिरजी रोड में भी बारिश का पानी सड़कों पर जम गया था.
कमजोर पड़ा मॉनसून, 30 से सक्रिय होने का अनुमान
रांची : झारखंड में मॉनसून प्रवेश करते ही कमजोर पड़ गया है. मॉनसून 21 जून को झारखंड प्रवेश कर गया है. इसके बाद कहीं-कहीं हल्की बारिश हो गयी. मॉनसून के सक्रिय होने के लिए बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र नहीं बन पाया है. इस कारण अच्छी बारिश नहीं हो पायी है. मौसम विभाग के अनुसार 30 जून के आसपास उत्तरी बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है.
इसके प्रभाव से झारखंड में 29-30 जून से अच्छी बारिश हो सकती है. जुलाई के प्रथम सप्ताह में भी माॅनसून सक्रिय रहने का अनुमान है. एक लेकर 25 जून तक झारखंड में मात्र 65 मिमी ही बारिश हो पायी है. यह सामान्य से करीब 57 फीसदी कम है.
कचरे का ये अंबार भी नगर निगम की ही मेहरबानी है. कांटाटोली चौक के समीप नाले से निकाला गया यह कचरा सड़क पर ही जमा कर दिया गया है, जो मंगलवार को हुई बारिश के कारण सड़क पर बिखर गया है. इससे आने-जानेवालों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें