26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धनबाद में मोबाइल पर वीडियो गेम खेलते खेलते आठ साल के बच्चे ने लगा ली फांसी

धनबाद : धनबाद की न्यू इनकम टैक्स कॉलोनी (खड़ेश्वरी मंदिर रोड) में गुरुवार को सुबह दस बजे आदित्य कुमार नामक आठ वर्षीय बालक ने वीडियो गेम खेलते-खेलते फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. वह डी-नोबिली स्कूल, सीएमआरआइ में तीसरी का छात्र था. घटना के वक्त पिता सुनील कुमार चौधरी घर में ही थे और मां खाना […]

धनबाद : धनबाद की न्यू इनकम टैक्स कॉलोनी (खड़ेश्वरी मंदिर रोड) में गुरुवार को सुबह दस बजे आदित्य कुमार नामक आठ वर्षीय बालक ने वीडियो गेम खेलते-खेलते फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. वह डी-नोबिली स्कूल, सीएमआरआइ में तीसरी का छात्र था. घटना के वक्त पिता सुनील कुमार चौधरी घर में ही थे और मां खाना बना रही थी. लेकिन किसी को इसका आभास नहीं था. परिजनों के अनुसार, आदित्य को मोबाइल फोन पर वीडियो गेम खेलने की लत थी.

घटना के वक्त कमरे में उसका छोटा भाई अंतरम कुमार भी था. वह कक्षा एक का छात्र है. आदित्य ने पहले उसे कमरे से भगाया और उसके बाद दरवाजा बंद कर फांसी लगा ली. उसने टेबल पर कुर्सी रख कर मां के दुपट्टे को फंदा बनाया और पंखे से झूल गया.
पिता के आते ही ले लेता था मोबाइल
आदित्य के पिता के अनुसार, उसे मोबाइल की लत थी. उन्होंने कहा कि आदित्य के मां के मोबाइल फोन की स्क्रीन टूट गयी थी, इसलिए वह पिता के आने का इंतजार करता था. उनके आते ही वह मोबाइल ले लेता था. वह वीडियो गेम खेलने और यू-ट्यूब वीडियो देखने का शौकीन था.
उन्होंने और पत्नी ने बेटे को कई बार समझाया भी था. मगर वह मानता नहीं था. गुरुवार की सुबह भी वह मोबाइल पर गेम खेल रहा था.इसके बाद उसने आत्महत्या कर ली. पिता के मोबाइल में उसने काफी गेम व नये एप डाउनलोड कर रखे थे. उसमें एक गेम इको पुल और दूसरा गेम राइज ऑन है. इसके अलावा कई दूसरे गेम भी मौजूद हैं.
सामान्य थी बच्चे की गतिविधि
परिजनों के अनुसार सुबह से बच्चे की गतिविधि सामान्य थी. पिता का मोबाइल फोन लेकर उसमें व्यस्त हो गया. किसी को यह समझ में नहीं आ रहा है कि अचानक क्या बात हुई कि उसने आत्महत्या कर ली.
केस स्टडी-1. मुंबई में 14 साल के बच्चे ने दी थी जान
मुंबई के अंधेरी में 14 साल के एक बच्चे ने 29 जुलाई 2017 को अपनी सोसाइटी (एम्पायर हाइट्स) से कूदकर आत्महत्या कर ली थी. तब आत्महत्या के पीछे ‘ब्लू व्हेल गेम’ को वजह बताया गया था. पुलिस ने कहा था कि 9वीं कक्षा में पढ़नेवाले उस बच्चे ने खुदकुशी से पहले अपने इरादे के बारे में दोस्तों को सोशल साइट पर भी बताया था.
केस स्टडी-2. कोटा में चूड़ी-मंगलसूत्र पहनकर लगायी थी फांसी
राजस्थान के कोटा में 17 जून को 12 साल के कुशाल ने मोबाइल पर ऑनलाइन गेम खेलते हुए फांसी लगा ली थी. जान देने के समय वह कमरे में अकेला था और हाथों में चूड़ियां व गले में मंगलसूत्र भी पहन रखा था. घरवालों का कहना था कि वह मोबाइल पर ब्लू व्हेल जैसा कोई गेम खेलता रहता था. वह विज्ञान नगर निवासी फतेहचंद का पुत्र था.
वीडियो गेम इको पुल, राइज ऑन और यूटयूब भी देखता था आदित्य
डी-नोबिली में कक्षा तीन का छात्र था, पिता इनकम टैक्स में इंस्पेक्टर
छोटे भाई को कमरे से बाहर कर टेबल पर कुर्सी रख मां के दुपट्टे को फंदा बना पंखे से झूल गया
एक्सपर्ट व्यू
इतने छोटे बच्चे में सुसाइडल टेंडेंसी नहीं होती है. या तो उसके घर के आस-पास का माहौल इस तरह का रहा होगा या फिर खेल-खेल में गलती से उससे फांसी लग गयी होगी.
डॉ मीना श्रीवास्तव, साइकोलॉजी एक्सपर्ट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें