Advertisement

ranchi

  • Jun 18 2019 8:29AM
Advertisement

रांची : बकाया वाले जिलों के आपूर्ति पदाधिकारी को करें शो-कॉज

रांची : बकाया वाले जिलों के आपूर्ति पदाधिकारी को करें शो-कॉज
मंत्री सरयू राय ने अधिकारियों को दिया निर्देश
राज्य में 34 हजार से अधिक किसानों ने धान बेचा था
 3434 किसानों का भुगतान अब भी लंबित 
 
रांची : जिन जिलों में अधिक संख्या में धान बेचनेवाले किसानों का भुगतान लंबित है, उन जिलों के जिला आपूर्ति पदाधिकारियों से स्पष्टीकरण पूछने का आदेश खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री सरयू राय ने दिया है. श्री राय ने विभाग की मासिक समीक्षा बैठक की. 
 
ज्ञात हो कि राज्य में 34 हजार से अधिक किसानों ने धान बेचा था. इनमें से 3434 किसानों का भुगतान अब भी लंबित है. मंत्री ने लंबित राशि का भुगतान करने के लिए 10 जून तक का समय दिया था. इसके बाद भी भुगतान नहीं करने पर स्पष्टीकरण मांगा गया है.
 
यदि 30 जून तक भुगतान नहीं हुआ, तो दूसरी बार स्पष्टीकरण पूछा जायेगा. फिर संबंधित पदाधिकारी पर कार्रवाई होगी. इधर, पीडीएस लाभुकों के मामले में मंत्री ने निर्देश दिया है कि जन वितरण की दुकानों से लाभुकों को परची मिलना सुनिश्चित हो. यदि जांच में पाया गया कि लाभुकों को परची नहीं मिल रही है, तो संबंधित डीएसओ जवाबदेह होंगे. 
 
बैठक में वैसी राशन दुकानों की सूची मांगी गयी, जो 90 दिनों से अधिक समय से निलंबित हैं. मंत्री ने राज्य की सभी पीडीएस दुकानों पर लाभुकों की जानकारी के लिए विभाग से उपलब्ध कराया गया पोस्टर लगाने का भी निर्देश दिया है. 

2948 पीडीएस दुकानें अॉफलाइन
 
अॉफलाइन दुकानों की समीक्षा के दौरान यह बताया गया कि राज्य में अभी कुल 2948 ऑफलाइन दुकानें हैं. इनके ऑनलाइन (पॉश मशीन से संचालन) का काम चल रहा है. मंत्री सरयू राय ने कहा कि राज्य में अब भी बड़ी संख्या में डीलरों द्वारा कम अनाज दिये जाने की शिकायतें आ रही हैं. इनका निष्पादन जिला स्तर पर होना चाहिए. 
 
मंत्री सरयू राय ने लाभुकों को सही से पूरा अनाज देने का निर्देश दिया. समीक्षा बैठक में विभागीय सचिव डॉ अमिताभ कौशल, विशेष सचिव डीएन पांडे, खाद्य निदेशक संजय कुमार सहित विभाग के पदाधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे.
 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement