37.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : एनआइसी से पॉश मशीन प्रक्रिया में बदलाव की मांग

रांची : खाद्य अापूर्ति विभाग के अधिकारियों ने भारत सरकार के संस्थान नेशनल इंफॉरमेटिक सेंटर (एनआइसी) से पॉश मशीन की बायोमेट्रिक्स प्रक्रिया में बदलाव का अाग्रह किया है. विभाग के अधिकारियों ने मौखिक रूप से कहा है कि एनआइसी यह सुनिश्चित कराने का प्रयास करे कि पॉश मशीन में पीडीएस लाभुक जब एक बार बायोमेट्रिक […]

रांची : खाद्य अापूर्ति विभाग के अधिकारियों ने भारत सरकार के संस्थान नेशनल इंफॉरमेटिक सेंटर (एनआइसी) से पॉश मशीन की बायोमेट्रिक्स प्रक्रिया में बदलाव का अाग्रह किया है.
विभाग के अधिकारियों ने मौखिक रूप से कहा है कि एनआइसी यह सुनिश्चित कराने का प्रयास करे कि पॉश मशीन में पीडीएस लाभुक जब एक बार बायोमेट्रिक (उंगली के निशान) इंट्री करे, तो उसे एक ही माह का अनाज मिले. दरअसल ग्रामीण इलाके में यह शिकायत मिलती रहती है कि किसी माह अनाज का वितरण नहीं होने पर बाद में अनाज वितरण के लिए पीडीएस लाभुक को बायोमेट्रिक पहचान के जरिये एक माह का अनाज देकर दुकानदार, राशन कार्ड पर दोनों माह के अनाज का वितरण दिखा देता है. कम पढ़े-लिखे ग्रामीण इसे समझ नहीं पाते.
यदि एक बार पॉश मशीन के प्रयोग करने पर यदि एक ही माह का अनाज देने की बाध्यता होगी, तो एक से अधिक माह के लिए एक से अधिक बार बायोमेट्रिक पहचान की जरूरत होगी. एनआइसी ऐसे मामले की शिनाख्त भी कर सकता है तथा संबंधित पीडीएस डीलर से पूछताछ की जा सकती है. यह व्यवस्था हो जाये, तो गड़बड़ी पर काफी हद तक रोक लग सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें