Advertisement

ranchi

  • Jun 12 2019 8:25AM
Advertisement

रांची : फसल बीमा भुगतान एक हफ्ते में करें : सुनील बर्णवाल

रांची : फसल बीमा भुगतान एक हफ्ते में करें : सुनील बर्णवाल
रांची : मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार बर्णवाल ने कहा कि सरकार किसानों के सभी मामलों के प्रति गंभीर है. इसको लेकर मुख्यमंत्री का भी स्पष्ट आदेश है कि किसानों की समस्याओं को जल्द निबटाया जाये. 
 
ऐसे में कृषि विभाग के अधिकारी फसल बीमा के भुगतान से जुड़े सभी लंबित मामले की समीक्षा एक सप्ताह में पूरी करते हुए भुगतान सुनिश्चित करायें. उन्होंने कहा कि बीमा कंपनियां अगर बिना वजह भुगतान लटकाती हैं, तो उनके अधिकारियों के खिलाफ एफआइआर करायें. 
 
श्री बर्णवाल ने यह निर्देश मंगलवार को  मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र में रांची जिले के चिपरा ग्राम के किसानों द्वारा दर्ज करायी गयी शिकायत की समीक्षा करते हुए दी. उन्होंने कहा कि किसानों को दो-तीन साल के बाद भी फसल बीमा के तहत क्षतिपूर्ति का भुगतान नहीं करने की शिकायतों को गंभीरता से लिया जायेगा. ऐसे मामलों को लटकाने वाले कृषि एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों पर भी कार्रवाई की जायेगी. 
 
अस्पताल में दवा नहीं, सिविल सर्जन पर होगी कार्रवाई : धनबाद सदर अस्पताल में 10 महीने से टीबी की दवा नहीं रहने की शिकायत पर स्वास्थ्य विभाग के नोडल पदाधिकारी से इस मामले में धनबाद सिविल सर्जन पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया. यह भी निर्देश दिया कि अस्पतालों में समय पर दवा उपलब्ध हो, इसके लिए स्टॉक खत्म होने के पहले ही विभाग को ऑनलाइन इंडेंट भेजने का सिस्टम शुरू करायें. 
 
भुगतान लटकाने वाले अफसर पर हो कार्रवाई : चतरा के लावालौंग प्रखंड के  रिमी गांव में 12 साल पहले तीन ग्रामीण केवल भुइंया, देवन भुइंया और बाबूलाल भुइंया के घरों को माओवादियों ने जला दिया था. उन्हें मुआवजा और पुनर्वास न मिलने की शिकायत पर मामले को लटकाने वाले अफसरों को चिह्नित कर उनके खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया. 
 
दुष्कर्म के आरोपी को जल्द करें गिरफ्तार : गोड्डा की 13 वर्षीय लड़की से दुष्कर्म करने के आरोपी मनीष कुमार को वारंट निकलने के आठ माह बाद भी गिरफ्तार नहीं होने पर श्री बर्णवाल ने गोड्डा के डीएसपी अरविंद कुमार को एसपी से मिल कर एक टीम गठित कर आरोपी को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने का निर्देश दिया. 
 
दोषी पदाधिकारी पर कार्रवाई का आदेश : गुमला के उत्क्रमित मध्य विद्यालय, सिलाफारी के शिक्षक बाबूलाल साहू के सेवानिवृत्त एवं निलंबन अवधि के बकाया भुगतान से जुड़ी शिकायत की समीक्षा के दौरान यह ज्ञात हुआ कि बाबूलाल साहू निलंबन अवधि में जेल गये थे और गलत तरीके से निलंबन अवधि का अवकाश स्वीकृत करवा लिया था. इस पर प्रधान सचिव ने डीएसइ, गुमला को मामले में दोषी पदाधिकारी को चिह्नित कर कार्रवाई का निर्देश दिया. 
 
कैंसर पीड़ित को जल्द मिले सहायता राशि : कैंसर से पीड़ित हजारीबाग के पसई ग्राम निवासी सारो देवी को मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना के तहत इलाज के लिए सहायता राशि का भुगतान आवेदन देने के 10 माह बाद भी अब तक नहीं किया गया है. मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव ने विभाग के नोडल अधिकारी को एक सप्ताह के भीतर आवंटन उपलब्ध करने का आदेश दिया.  
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement