Advertisement

ranchi

  • Jun 5 2019 9:01AM
Advertisement

रांची : बीट एयर पॉल्यूशन थीम पर काम कर रहा है प्रदूषण बोर्ड

रांची : झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड इस वर्ष बीट एयर पॉल्यूशन की थीम पर काम कर रहा है. इसके लिए जमशेदपुर में टाटा स्टील और धनबाद में मैथन पावर को स्टार रेटिंग कार्यक्रम से जोड़ा गया है. इसका उद्देश्य प्रदूषण से संबंधित डाटा को पारदर्शी बनाना है. 
 
यह काम यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो ट्रस्ट के माध्यम से चल रहा है. संस्था के प्रतिनिधि ऊर्जा और स्टील सेक्टर में मिल कर काम करेंगे. बोर्ड के चेयरमैन एके रस्तोगी बताते हैं कि पांच जून 2020 के बाद सबसे ज्यादा प्रदूषण फैलानेवाली 17 कैटगरी के उद्योगों को स्टार रेटिंग कार्यक्रम से जोड़ा जायेगा. फिलहाल हवा में पीएम-10 का अध्ययन होगा. 
 
बाद में इसे सल्फर डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड से भी जोड़ने की योजना है. यह उद्योगों के लिए अच्छा मौका है कि वह पर्यावरण को बचाते हुए कारोबार करें. इस कार्यक्रम से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ा जायेगा. इसके लिए एक एप विकसित किया जायेगा. इसमें उद्योगों के प्रति ज्यादा से ज्यादा जागरूकता फैलायी जायेगी. बोर्ड ने 17 कैटेगरी वाले उद्योगों से अपने-अपने प्लांट में रिमोट कैलिब्रेशन फैसिलिटी लगाने को कहा गया है. 
 
इससे प्रदूषण की ऑनलाइन मॉनिटरिंग हो पायेगी. इसके अतिरिक्त बोर्ड ने रॉलिंग मिल, बड़े स्टोन क्रशर, रेलवे साइडिंग को भी पीएम-10 एनालाइजर मशीन लगाने का निर्देश दिया है. बोर्ड इसके अतिरिक्त ऑनलाइन मोबाइल एयर पॉल्यूशन मॉनिटरिंग प्रोजेक्ट पर भी काम कर रहा है.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement