29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मुख्यमंत्री सुकन्या योजना : राशि के लिए लाभुकों को और करना होगा इंतजार

रांची : मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के लाभुकों को राशि के लिए अभी और इंतजार करना होगा. क्योंकि, अब आचार संहिता खत्म होने के बाद ही लाभुकों के बीच राशि का भुगतान किया जायेगा. रांची जिले में इस योजना के लिए 5173 लाभुकों का चयन कर लिया गया है. इनमें से तीन हजार से अधिक लाभुकों […]

रांची : मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के लाभुकों को राशि के लिए अभी और इंतजार करना होगा. क्योंकि, अब आचार संहिता खत्म होने के बाद ही लाभुकों के बीच राशि का भुगतान किया जायेगा. रांची जिले में इस योजना के लिए 5173 लाभुकों का चयन कर लिया गया है. इनमें से तीन हजार से अधिक लाभुकों को भुगतान पहले ही किया जा चुका है.

शेष 2173 लाभुकों को आचार संहिता खत्म होने के बाद भुगतान किया जायेगा. जानकारी के अनुसार इस योजना के तहत 7545 लाभुकों के लिए करीब तीन करोड़ रुपये का आवंटन रांची जिला को दिया गया था. इस संबंध में जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सुमन सिंह ने बताया जिन लाभुकों को भुगतान नहीं हुआ है, उन्हें आचार संहिता खत्म होने के बाद भुगतान कर दिया जायेगा. वर्ष 2019-20 में अधिक लाभुकों को इस योजना का लाभ मिलेगा.
8596 आवेदन समाज कल्याण शाखा को मिला था : सुकन्या योजना के तहत जिला समाज कल्याण शाखा को 8596 आवेदन आये थे. इनमें 218 लाभुकों को गुमला में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री रघुवर दास द्वारा राशि दी गयी थी़ अन्य आवेदन अधूरे होने व स्क्रूटनी के बाद 5173 को फाइनल किया गया है.
लाभुकों द्वारा दिये गये आवेदनों की जांच दो स्तर पर हुई. प्रखंड के लोगों को अपना आवेदन प्रखंड कार्यालय में जमा करना था. वहीं, शहरी क्षेत्र के लोगों ने अपना आवेदन सदर सीडीपीओ कार्यालय में जमा किया. प्रखंडों से आये आवेदनों की जांच प्रखंड स्तर के अधिकारियों द्वारा करने के बाद जिला स्तर पर भी जांच की जाती है.
कैसे मिलेगा लाभ
तीन जनवरी 2019 को मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की घोषणा हुई थी. इसमें सामाजिक-आर्थिक जातीय जनगणना 2011 के अनुसार बालिका की माता का नाम सूची में या अंत्योदय राशन कार्ड में होना चाहिए. साथ ही बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, माता-बालिका का आधार कार्ड, बैंक खाता हो. आगे की राशि प्राप्त करने के लिए बालिका का कक्षा उत्तीर्ण प्रमाण पत्र, वयस्क होने पर युवती का मतदाता सूची में नाम दर्ज होना जरूरी है.
किन्हें मिलेगा लाभ
जन्म से दो वर्ष उम्र तक की बालिका : 5000 रुपये
कक्षा एक में नामांकित बालिका : 5000 रुपये
कक्षा पांच उत्तीर्ण करने वाली बालिका : 5000 रुपये
कक्षा आठ उत्तीर्ण करने वाली बालिका : 5000 रुपये
कक्षा दसवीं उत्तीर्ण करने वाली बालिका : 5000 रुपये
कक्षा 12वीं उत्तीर्ण करने वाली बालिका : 5000 रुपये
18 से 20 वर्ष उम्र की वयस्क युवती : 10000 रुपये

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें