33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : देवघर एम्स को 50 सीट, अगस्त से सत्र आरंभ

रांची : देवघर में निर्माणाधीन एम्स में अगस्त माह से सत्र आरंभ होगा. केंद्र सरकार ने देवघर एम्स के लिए एमबीबीएस की 50 सीट का आवंटन कर दिया है. एमसीआइ से इसकी मंजूरी मिल गयी है. बताया गया कि फिलहाल पहले सत्र की पढ़ाई वैकल्पिक व्यवस्था के तहत देवघर के जसीडीह स्थित पंचायत राज संस्थान […]

रांची : देवघर में निर्माणाधीन एम्स में अगस्त माह से सत्र आरंभ होगा. केंद्र सरकार ने देवघर एम्स के लिए एमबीबीएस की 50 सीट का आवंटन कर दिया है. एमसीआइ से इसकी मंजूरी मिल गयी है.

बताया गया कि फिलहाल पहले सत्र की पढ़ाई वैकल्पिक व्यवस्था के तहत देवघर के जसीडीह स्थित पंचायत राज संस्थान भवन में होगी. केंद्र सरकार ने भवन की आवश्यक मरम्मत का निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दे दिया है. इसके बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा भवन का एम्स के क्लास रूम की तर्ज पर जीर्णोद्धार किया जा रहा है.
गौरतलब है कि देवघर एम्स में 50 सीटों पर नामांकन के लिए एम्स द्वारा आवेदन मंगा लिये गये हैं. इसकी प्रवेश परीक्षा 25-26 मई को रांची, बोकारो, धनबाद, हजारीबाग तथा जमशेदपुर के विभिन्न केंद्रों पर दो-दो शिफ्ट में होगी.
पिछले वर्ष 26 मई 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देवघर एम्स का शिलान्यास किया था. 237 एकड़ में देवघर के देवीपुर में एम्स का भवन बन रहा है. केंद्र सरकार ने भवन बनाने का काम एनबीसीसी को दिया है. भवन का निर्माण कार्य चल रहा है. बताया गया कि 750 बेड का यहां अस्पताल भी बनेगा.
किस वर्ग के लिए कितनी सीट
देवघर एम्स के कुल 50 सीटों में सामान्य वर्ग के लिए 24, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 14, अनुसूचित जाति के लिए आठ, अनुसूचित जनजाति के लिए चार सीट आरक्षित की गयी है. इनमें से सामान्य वर्ग की दो सीटें तथा अत्यंत पिछड़ा वर्ग की एक सीट दिव्यांगों के लिए आरक्षित है.
देवघर एम्स के 4089 पद सृजित : केंद्र सरकार ने देवघर एम्स के लिए 4089 पद सृजित किये हैं. इनमें 305 फैकल्टी के पद हैं. इन पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया जारी है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें