31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड हाइकोर्ट के छह जज बन चुके हैं सुप्रीम कोर्ट में जज

रांची : झारखंड हाइकोर्ट के वर्तमान चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस को सुप्रीम कोर्ट में जज बनाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम कमेटी ने एक बार फिर से केंद्र सरकार को अनुशंसा भेजी है. मालूम हो कि पहली बार कॉलेजियम कमेटी की ओर से भेजी गयी अनुशंसा को केंद्र सरकार ने खारिज कर दिया था. […]

रांची : झारखंड हाइकोर्ट के वर्तमान चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस को सुप्रीम कोर्ट में जज बनाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम कमेटी ने एक बार फिर से केंद्र सरकार को अनुशंसा भेजी है. मालूम हो कि पहली बार कॉलेजियम कमेटी की ओर से भेजी गयी अनुशंसा को केंद्र सरकार ने खारिज कर दिया था.

उल्लेखनीय है कि राज्य गठन के बाद झारखंड हाइकोर्ट से जुड़े अब तक छह न्यायाधीश सुप्रीम कोर्ट के जज बन चुके हैं. इसमें हाइकोर्ट के चीफ जस्टिस रहे स्व अल्तमस कबीर सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रह चुके हैं. जस्टिस कबीर ने 29 सितंबर 2012 से 18 जुलाई 2013 तक सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के तौर पर काम किया था. वहीं हाइकोर्ट में जज रह चुके जस्टिस एसजे मुखोपाध्याय व एमवाइ इकबाल भी सुप्रीम कोर्ट के जज रह चुके हैं.

श्री मुखोपाध्याय आठ नवंबर 1994 को पटना हाइकोर्ट में जज बने थे. राज्य गठन के बाद झारखंड हाइकोर्ट के जज बने. इसके बाद मद्रास हाइकोर्ट के चीफ जस्टिस भी बने. बाद में सुप्रीम कोर्ट के जज बने. जस्टिस एमवाइ इकबाल नौ मई 1996 को पटना हाइकोर्ट में जज के पद पर नियुक्त हुए थे. राज्य गठन के बाद ये भी झारखंड हाइकोर्ट के जज रहे.

मद्रास हाइकोर्ट में चीफ जस्टिस बनने के बाद इन्हें सुप्रीम कोर्ट का जज बनाया गया. वहीं झारखंड हाइकोर्ट की चीफ जस्टिस रह चुकीं आर भानुमति और ज्ञान सुधा मिश्रा भी सुप्रीम कोर्ट की जज बनीं. जस्टिस ज्ञान सुधा मिश्रा 30 अप्रैल 2010 से 27 अप्रैल 2014 तक सुप्रीम कोर्ट में जज रहीं. इनके अलावा झारखंड हाइकोर्ट के चीफ जस्टिस रह चुके पीके बालासुब्रमण्यम भी सुप्रीम कोर्ट के जज बने थे.

न-कौन बने सुप्रीम कोर्ट के जज
जस्टिस अल्तमस कबीर
जस्टिस एसजे मुखोपाध्याय
जस्टिस एमवाइ इकबाल
जस्टिस आर भानुमति
जस्टिस ज्ञान सुधा मिश्रा
जस्टिस पीके बालासुब्रमण्यम
झारखंड में जन्मे जस्टिस एसबी सिन्हा बन चुके हैं सुप्रीम कोर्ट के जज
झारखंड के धनबाद जिले में जन्म लेनेवाले और छोटानागपुर कॉलेज से पढ़ाई करनेवाले जस्टिस एसबी सिन्हा 1987 में पटना हाइकोर्ट के जज बने. इसके बाद कोलकाता हाइकोर्ट के चीफ जस्टिस बने. तीन अक्तूबर 2002 को इन्हें सुप्रीम कोर्ट का जज बनाया गया. ये वर्ष 2009 तक सुप्रीम कोर्ट के जज रहे. जस्टिस सिन्हा का निधन 18 मार्च 2019 को हो गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें