32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सीबीएसइ : 10वीं में कम हो सकती है प्रश्नों की संख्या

नयी दिल्ली : सीबीएसइ 10 वीं की परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या को घटा कर इसके स्वरूप में बदलाव लाने पर विचार कर रहा है. दरअसल, बोर्ड छात्रों के रट कर पढ़ने की प्रवृत्ति की बजाय रचनात्मक लेखन की प्रवृत्ति बढ़ाना चाहता है. यह बदलाव परीक्षा से पहले नियमित समीक्षा बदलाव का हिस्सा होगा. […]

नयी दिल्ली : सीबीएसइ 10 वीं की परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या को घटा कर इसके स्वरूप में बदलाव लाने पर विचार कर रहा है. दरअसल, बोर्ड छात्रों के रट कर पढ़ने की प्रवृत्ति की बजाय रचनात्मक लेखन की प्रवृत्ति बढ़ाना चाहता है.

यह बदलाव परीक्षा से पहले नियमित समीक्षा बदलाव का हिस्सा होगा. बदलाव होने पर नमूना प्रश्नपत्र जारी होगा, ताकि छात्र प्रश्न-पत्र के स्वरूप से परिचित हो सकें. परीक्षा से पहले इनका अभ्यास कर सकें. बोर्ड के विशेषज्ञ प्रश्नों को कम करने व प्रत्येक प्रश्न का अंक बढ़ाने पर और छात्रों में रचनात्मक उत्तर लेखन को बढ़ावा देने पर भी विचार कर रहे है.
प्रश्नाें में होगी विविधता : बोर्ड ने कहा कि समूचे प्रश्नपत्र में फेरबदल नहीं होगा, बल्कि मामूली बदलाव किये जायेंगे. छात्रों को इस बारे में चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है. बोर्ड एक-एक अंक वाले वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के मौजूदा स्वरूप में विविधता लाने के तरीके पर भी विचार कर रहा है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें