34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : पर्यावरण की अनापत्ति लेने के बाद ही करें स्मार्ट सिटी का काम

स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड के सीइओ अमित कुमार ने निरीक्षण कर दिये निर्देश रांची : स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड के सीइओ अमित कुमार ने एचइसी में 656.3 एकड़ जमीन पर विकसित की जा रही रांची स्मार्ट सिटी की योजनाओं का निरीक्षण किया. योजनाओं की गति और उनकी विशेषताओं की जानकारी ली. सीइओ ने झारखंड अरबन […]

स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड के सीइओ अमित कुमार ने निरीक्षण कर दिये निर्देश
रांची : स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड के सीइओ अमित कुमार ने एचइसी में 656.3 एकड़ जमीन पर विकसित की जा रही रांची स्मार्ट सिटी की योजनाओं का निरीक्षण किया.
योजनाओं की गति और उनकी विशेषताओं की जानकारी ली. सीइओ ने झारखंड अरबन प्लानिंग मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट, कंवेंशन सेंटर, अरबन सिविक टावर और इंटीग्रेटेड इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया. जुपमी में जुटकॉल, जुडको, स्मार्ट सिटी इत्यादि कंपनियों के लिए अस्थायी तौर पर बन रहे दफ्तरों के बारे में पूछा. इन कंपनियों के दफ्तर अगले कुछ महीनों में स्मार्ट सिटी परिसर में बनाये जा रहे भवनों में शिफ्ट होंगे. अरबन सिविक टावर का कार्य संपन्न होने के बाद यह दफ्तर स्थायी रूप से वहां शिफ्ट कर दिये जायेंगे. श्री कुमार ने कमांड कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर के लिए भी चिह्नित जगहों को देखा.
श्री कुमार ने कहा कि एरिया बेस्ड डेवेलपमेंट वाले इलाके से गुजरनेवाली नदियों के साथ कोई छेड़-छाड़ नहीं की जाये. नदियों के किनारे लैंडस्केपिंग कर आकर्षक बनाया जाये. कंपनियां पर्यावरण से संबंधित अनापत्ति प्रमाणपत्र लेकर ही काम करें. उन्होंने स्मार्ट सिटी के मुख्य मार्गों पर पेड़ लगाने का निर्देश देते हुए परिसर को हरा-भरा रखने के दिशा में भी आवश्यक कदम उठाने की बात कही. सीइओ एचइसी प्लांट तक होकर क्षेत्र से गुजरने वाली पुरानी रेलवे लाइन का भी निरीक्षण किया. इस रेलवे लाइन का उपयोग अब नहीं किया जाता है.
प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंपनी द्वारा रेलवे लाइन के सौंदर्यीकरण का प्रस्ताव रखा गया. श्री कुमार ने कहा कि प्रस्ताव नगर विकास सचिव के समक्ष रख कर मार्गदर्शन मांगा जायेगा. ज्ञात हो कि स्मार्ट सिटी क्षेत्र में दो रेलवे लाइन हैं. यह रेलवे लाइन एचइसी के एमडीआइ और एचएमटी प्लांट में जाती थी.
एचइसी प्रबंधन रेलवे लाइन हटाने के लिए पूर्व में ही एनओसी दे चुका है. निरीक्षण में रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन के जीएम राकेश कुमार नन्दक्योलियार, जुडको के डीजीएम पीके सिंह, सुशील कुमार, पीएमसी टीम लीडर सुबा रॉय, प्रोजेक्ट मैनेजर नवीन कुमार, स्मार्ट सिटी पीआरओ अमित कुमार के साथ जुडको, स्मार्ट सिटी, एलएनटी, केएमवी व शापूरजी पालनजी कंपनी के अधिकारी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें