36.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : बड़ा तालाब में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण कर छोड़ दिया सौंदर्यीकरण का काम

होली के बाद से ही बंद है बड़ा तालाब के सौंदर्यीकरण का कार्य प्रतिमा के उदघाटन के बाद से एक इंच नहीं बढ़ा सौंदर्यीकरण का कार्य प्रतिमा तक पहुंचने के लिए बने पुल की रेलिंग तक नहीं बनी है रांची : बड़ा तालाब में स्वामी विवेकानंद की विशालकाय प्रतिमा के अनावरण के बाद सौंदर्यीकरण कार्य […]

होली के बाद से ही बंद है बड़ा तालाब के सौंदर्यीकरण का कार्य
प्रतिमा के उदघाटन के बाद से एक इंच नहीं बढ़ा सौंदर्यीकरण का कार्य
प्रतिमा तक पहुंचने के लिए बने पुल की रेलिंग तक नहीं बनी है
रांची : बड़ा तालाब में स्वामी विवेकानंद की विशालकाय प्रतिमा के अनावरण के बाद सौंदर्यीकरण कार्य की गति काफी धीमी कर दी गयी है. तालाब के सौंदर्यीकरण का कार्य सुप्त अवस्था में चल रहा है या यूं कहें कि कार्य लगभग बंद है. प्रतिमा के अनावरण के बाद गुजरे चार महीनों में प्रतिमा तक पहुंचने के लिए बनाये गये पुल की बैरिकेडिंग तक नहीं की गयी है.
इधर, तालाब सौंदर्यीकरण कार्य के तहत तालाब के चारों ओर पाथ वे का निर्माण किया जाना है. तालाब में गिरने वाला गंदा पानी रोकने के लिए नालों को तालाब की पहुंच से दूर करना है. पाथ वे के किनारे किनारे बैठने के लिए बेंच व आकर्षक लाइटिंग लाया जाना है.
स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा के चारों ओर रंग बिरंगे फव्वारे भी लगाये जाने हैं. इसके अलावा प्रतिमा के चारों ओर पार्क बनाया जाना है. 153 मीटर लंबे ब्रिज में अशोका लाइट व एंटिक पोल, इसके अलावा प्रतिमा के चारों ओर रेलिंग बनाने की योजना है.
रांची नगर निगम को कराना है काम
तालाब के बीच टापू पर स्थापित की गयी स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा तक पहुंचने वाले पुल को छोड़ कर शेष सभी कार्य रांची नगर निगम को कराना है.
पुल पर रेलिंग का निर्माण और टाइल्स लगाने का कार्य भवन निर्माण विभाग को कराना है. हालांकि, भवन निर्माण और रांची नगर निगम के अधिकारी काम चालू होने का दावा करते हैं. पर, हकीकत यह नहीं है. प्रभात खबर की टीम ने जब बड़ा तालाब के सौंदर्यीकरण कार्य का जायजा लिया तो यहां स्टोर में कार्यरत एक कर्मचारी ने कहा कि होली के बाद से काम बिल्कुल बंद पड़ा हुआ है.
मुख्यमंत्री ने 12 जनवरी को किया था अनावरण
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 12 जनवरी को बड़ा तालाब में स्वामी विवेकानंद के 33 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया था. उन्होंने सौंदर्यीकरण के बचे काम को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया था. उस समय अधिकारियों ने तीन माह के अंदर बाकी के शेष कार्य पूरा करने का दावा किया था.
अब तक 17 करोड़ हुए हैं खर्च
बड़ा तालाब का सौंदर्यीकरण कार्य पर अब तक 17 करोड़ रुपये खर्च किये गये हैं. इस राशि से 33 फीट ऊंची कांस्य की स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा लगायी गयी है. तालाब के किनारे पर स्थित निगम पार्क से टापू तक जाने के लिए पुल का निर्माण हुआ है. पुल को किनारे से जोड़ने के लिए एक और छोटा पुल बनाया गया है. इसके अलावा कोई अन्य कार्य अब तक नहीं किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें