27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची :डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय में स्नातक और पीजी में नामांकन शुरू

विश्वविद्यालय में नामांकन के लिए ऑनलाइन मिल रहा फॉर्म 31 मई तक मिलेगा फॉर्म, वाेकेशनल कोर्स की भी विश्वविद्यालय में होती है पढ़ाई रांची : डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय (डीएसपीएमयू) में स्नातक व स्नातकोत्तर में नामांकन प्रक्रिया शनिवार को शुरू हो गयी. नामांकन के लिए फॉर्म 31 मई तक दिया जायेगा. विश्वविद्यालय में ऑनलाइन […]

विश्वविद्यालय में नामांकन के लिए ऑनलाइन मिल रहा फॉर्म
31 मई तक मिलेगा फॉर्म, वाेकेशनल कोर्स की भी विश्वविद्यालय में होती है पढ़ाई
रांची : डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय (डीएसपीएमयू) में स्नातक व स्नातकोत्तर में नामांकन प्रक्रिया शनिवार को शुरू हो गयी. नामांकन के लिए फॉर्म 31 मई तक दिया जायेगा. विश्वविद्यालय में ऑनलाइन नामांकन प्रक्रिया शुरू की गयी है. नामांकन फॉर्म विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.dspmu.ac.in पर उपलब्ध है. नामांकन से संबंधित जानकारी भी वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है.
विश्वविद्यालय में वर्तमान सत्र से स्वपोषित योजना के तहत नौ नये वोकेशनल कोर्स की पढ़ाई शुरू करने की तैयारी है. इसमें नामांकन को लेकर भी विस्तृत जानकारी विवि की वेबसाइट पर जल्द ही अपलोड कर दिया जायेगा. विश्वविद्यालय में कई वोकेशनल कोर्स में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा ली जाती है, जबकि स्नातक व स्नातकोत्तर में नामांकन के लिए चयन क्रमश: इंटर व स्नातक के प्राप्तांक के आधार पर होता है. विश्वविद्यालय में विज्ञान संकाय में स्नातक व पीजी स्तर पर छह, मानविकी में 16 व सामाजिक विज्ञान संकाय में आठ विषयों की पढ़ाई होती है. विश्वविद्यालय में स्नातक व स्नातकोत्तर स्तर पर सात-सात वोकेशनल विषय की पढ़ाई होती है. विवि में पांच सर्टिफिकेट व डिप्लोमा कोर्स की पढ़ाई भी होती है.
विश्वविद्यालय में स्नातक व पीजी स्तर पर पढ़ाई होने वाले विषय व सीट
स्नातक स्तरीय वोकेशनल कोर्स
बीएससी कंप्यूटर एप्लिकेशन 100
बीएससी इनफारमेशन टेक्नोलॉजी 100
बीएससी इलेक्ट्रानिक्स 60
बीएससी इनवारामेंटल साइंस 60
बीएससी माक्रोबायोलॉजी 40
बीएससी नैनो साइंस एंड नैनो टेक्नोलॉजी 40
बीबीए 100
पीजी स्तरीय वोकेशनल कोर्स
एमसीए 60
एमएससी इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी 40
एलएलएम 40
एमएससी इनभारायमेंटल साइंस 40
एमएससी मामक्रोबायोलॉजी 25
बीएड 100
एमबीए 60
सर्टिफिकेट डिप्लोमा कोर्स पीजी डिप्लोमा इन हास्पिटल मैनेजमेंट 40
पीजी डिप्लोमा इन गाइडेंस एंड रिहेबिलिटेशन 50
टीडीएम 50
जीआइएस 50
रांची : 17 विद्यार्थियों का कैंपस प्लेसमेंट किया गया
रांची : डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय में बीसीए कंप्यूटर अप्लीकेशन व बीसीए आइटी के विद्यार्थियों का कैंपस सेलेक्श्न किया गया.
दोनों विभागों के 17 विद्यार्थियों का चयन किया गया. विप्रो एवं टीसीएस कंपनी द्वारा विद्यार्थियों का चयन किया गया. देवाशीष घोष, प्रशांत कुमार वर्मा, वैभव कुमार, प्रभात कुमार, संजीव कुमार सिंह, अर्पित मिश्रा व एमी अलका बेग का चयन विप्रो कंपनी में किया गया. जबकि रवि कुमार, आनंद कुमार, वैभव कुमार, देवाशीष घोष, श्रेयश प्रसाद, प्रभात कुमार, चंद्रशेखर प्रधान, शुभम पांडेय, राजीव कुमार सिंह, शहबाज अख्तर का चयन टीसीएस कंपनी में किया गया. इनके चयन पर शिक्षकों ने खुशी जतायी.
इन कोर्स की पढ़ाई शुरू करने की तैयारी
इस वर्ष एम इन रूरल डेवलपमेंट, एम इन सोशल वेलफेयर, एम इन पब्लिक एडमिस्ट्रेशन, पीजी डिप्लोमा इन परफार्मिंग,रिलिजियस कंपरेटिव स्टडी, जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, डिप्लोमा इन कंप्यूटर मेटेनेंस एक वर्ष व छह महीने का सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने की तैयारी है. फंक्शनल इंग्लिश की पढ़ाई इस वर्ष से शुरू होगी. इन विषयों की पढ़ाई शुरू करने के लिए आवश्यक तैयारी पूरी की जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें