29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : 4969 प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 15 मई को जारी होगी मेरिट लिस्ट

रिक्त पदों से दोगुना अभ्यर्थियों के नाम जिलों की वेबसाइट पर होंगे जारी रांची : राज्य के प्राथमिक व मध्य विद्यालय में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए एक और काउंसेलिंग होगी. प्राथमिक शिक्षा निदेशालय ने काउंसेलिंग को लेकर सभी जिलों को दिशानिर्देश भेज दिया है. जिलों में शिक्षकों के रिक्त पदों से दोगुना अभ्यर्थियों के […]

रिक्त पदों से दोगुना अभ्यर्थियों के नाम जिलों की वेबसाइट पर होंगे जारी
रांची : राज्य के प्राथमिक व मध्य विद्यालय में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए एक और काउंसेलिंग होगी. प्राथमिक शिक्षा निदेशालय ने काउंसेलिंग को लेकर सभी जिलों को दिशानिर्देश भेज दिया है. जिलों में शिक्षकों के रिक्त पदों से दोगुना अभ्यर्थियों के नाम जारी किये जायेंगे. राज्य के सभी जिलों को मिलाकर कक्षा एक से पांच व छह से आठ तक में 4969 शिक्षकों के पद रिक्त हैं.
मेरिट लिस्ट सभी जिलों की वेबसाइट पर जारी की जायेगी. प्राथमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि 15 मई को सभी जिलों की वेबसाइट पर काउंसेलिंग को लेकर अभ्यर्थियों की लिस्ट जारी कर दी जायेगी.
अभ्यर्थी 22 मई तक जारी लिस्ट पर आपत्ति दर्ज कर सकते हैं. आपत्ति निराकरण के बाद 30 मई को फिर से संशोधित मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी. इसके बाद तीन जून को सभी जिलों में शिक्षक नियुक्ति के लिए काउंसेलिंग की जायेगी. काउंसेलिंग सुबह आठ से शाम सात बजे तक होगी. तीन जून को अभ्यर्थियों से मूल प्रमाण पत्र जमा लिया जायेगा.
सात से 12 जून के बीच जिलों में मूल प्रमाण पत्र की जांच एवं मेधा क्रमांक का सत्यापन किया जायेगा. दस से एक जून के बीच जिला स्थापना समिति से मेरिट लिस्ट को अनुमोदित कराने को कहा गया है. चयनित अभ्यर्थियों को 13 से 21 जून के बीच नियुक्ति पत्र निर्गत किया जायेगा. निदेशालय ने नियुक्ति के बाद अभ्यर्थियों को मूल प्रमाण पत्र वापस लौटाने का निर्देश दिया है.
रिक्त पदों पर होगी नियुक्ति : राज्य के प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में हुई पिछली शिक्षक नियुक्ति के बाद जो पद रिक्त बच गये थे, उन पर नियुक्ति की जायेगी. इसमें जिस कोटि के जितने पद रिक्त होंगे, उन्हीं पर नियुक्ति होगी. इस नियुक्ति में पारा शिक्षक गैर पारा शिक्षक कोटि के पद के लिए होने वाली काउंसेलिंग में भी शामिल हो सकेंगे. वर्ष 2013 में हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा के बाद वर्ष 2014-15 व 2015-16 में प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति हुई थी.
औपबंधिक मेरिट लिस्ट में नाम आने भर से नियुक्ति का नहीं िकया जा सकता है दावा
रांची. इस नियुक्ति प्रक्रिया में वर्ष 2014-15 व वर्ष 2015-16 में नियुक्त हुए शिक्षक के आवेदन पर विचार नहीं किया जायेगा. निदेशालय द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि औपबंधिक मेरिट लिस्ट में नाम आने भर से कोई अभ्यर्थी नियुक्ति का दावा नहीं कर सकते हैं. शिक्षक नियुक्ति में पारा शिक्षक का चयन गैर पारा कोटि में भी किया जायेगा. कक्षा एक से पांच व छह से आठ तक में शिक्षक की नियुक्ति के लिए अलग-अलग मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें