26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची :डुमरी मॉब लिंचिंग मामले में डीजीपी और गुमला एसपी से जवाब तलब

रांची : गुमला जिले के डुमरी में हुई मॉब लिंचिंग की घटना में एक समुदाय विशेष के लोगों द्वारा आदिवासी युवकों की पिटाई की गयी थी. आरोप है कि घटना में पुलिस की लापरवाही के कारण एक युवक की मौत हो गयी थी. इस मामले में झारखंड जनाधिकार महासभा ने राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग शिकायत […]

रांची : गुमला जिले के डुमरी में हुई मॉब लिंचिंग की घटना में एक समुदाय विशेष के लोगों द्वारा आदिवासी युवकों की पिटाई की गयी थी. आरोप है कि घटना में पुलिस की लापरवाही के कारण एक युवक की मौत हो गयी थी. इस मामले में झारखंड जनाधिकार महासभा ने राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग शिकायत की थी. मामले में संज्ञान लेते हुए आयोग ने डीजीपी और गुमला के एसपी को नोटिस देकर जवाब तलब किया है.
एसपी को निर्देश दिया है कि वे 15 दिनों में मामले की जांच कर रिपोर्ट दें. शिकायत में महासभा ने भीड़ द्वारा की गयी हिंसा में शामिल सभी अपराधियों पर अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की है.
वहीं हिंसा में शामिल सभी अपराधियों को गिरफ्तार करने व ससमय नियमपूर्वक जांच कर अपराधियों को कानून के अनुसार सजा मिले, इस पर ध्यान देने का आग्रह किया है. मृतक के परिवार को 25 लाख रुपये और घायलों को 15 लाख रुपये मुआवजा दिलाने के साथ ही पीड़ित व उनके परिवार के सदस्यों को पुलिस या अन्य सरकारी संस्थाओं द्वारा उत्पीड़ित नहीं किया जाये, ऐसी व्यवस्था करने की मांग की है.
ज्ञात हो कि 11 अप्रैल को मरे हुए पशु का मांस काटने को लेकर हुए विवाद में पिटाई से प्रकाश लकड़ा (55) की मौत हो गयी थी. वहीं पीटर केरकेट्टा, जमेरियुस मिंज और बेलासियुस तिर्की घायल हो गये थे. शिकायत में आरोप लगाया गया है डुमरी थाना के प्रभारी के पद पर काम कर रहे अमित कुमार की लापरवाही के कारण प्रकाश लकड़ा की मौत हो गयी थी. वहीं घटना के बाद सबूतों के साथ छेड़छाड़ भी किया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें